UP News: यूपी में बसों की कमान अब महिला ड्राइवरों के हाथ, योगी सरकार का बड़ा कदम

UP News: बस डिपो पर बड़े पैमाने पर महिला कर्मियों की नियुक्ति की जा रही है। जो बस चालने से लेकर टिकट काटने तक का काम करेंगी। योगी सरकार ने इसके लिए मिशन महिला सारथी नामक अभियान चलाया है।

Update: 2023-10-22 07:15 GMT

 Ayodhya CM Yogi 

UP News: महिला सश्क्तीकरण की दिशा में योगी सरकार लगातार कई कदम उठा रही है। हर क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं तैयार की जा रही हैं। सार्वजनिक जगहों पर उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिसकर्मियों की बड़े पैमाने पर नियुक्तियां हो रही हैं। इसके अलावा भी महिला केंद्रित कई योजनाएं और सुविधाएं सरकार द्वारा दी जा रही हैं। इसी क्रम में अब प्रदेश में बसों की कमान भी महिला ड्राइवरों के हाथ में दी जा रही है।

बस डिपो पर बड़े पैमाने पर महिला कर्मियों की नियुक्ति की जा रही है। जो बस चालने से लेकर टिकट काटने तक का काम करेंगी। योगी सरकार ने इसके लिए मिशन महिला सारथी नामक अभियान चलाया है। जिसके तहत आज यानी रविवार 22 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामनगरी अयोध्या में अयोध्याधाम बस स्टेशन से कुछ बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


50 बसें कानपुर से अयोध्या आईं

मुख्यमंत्री योगी के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए कानपुर से तैयार 50 बसें शुक्रवार को ही अयोध्या पहुंच गईं। शनिवार को इन्हें फूलों से सजाया गया। आज सीएम योगी इन बसों को हरी झंडी दिखाई। ये मौका खास इसलिए है क्योंकि इन बसों की कमान महिला चालक और परिचालक को सौंपी जाएगी। इस प्रदेश की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री का नवरात्रि तोहफा भी माना जा रहा है। इससे महिलाओं के लिए पुरूष वर्चस्व वाले परिवहन क्षेत्र में अपना करियर आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। साथ ही रोजाना लाखों की संख्या में रोडवेज की बसों में सफर करने वाली महिला यात्रियों के अंदर भी एक नए तरह का आत्मविश्वास पैदा होगा।


सभी बस डिपो में महिलाओं की हुई तैनाती 

परिवहन विभाग ने राजधानी लखनऊ समेत सभी डिपों में महिलाओं की तैनाती की है। जानकारी के मुताबिक, लखनऊ रीजन में 2 महिला चालक, 15 परिचालक की तैनाती की गई है। आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होगा। कानपुर स्थित रोडवेज ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र में महिला ड्राइवरों को तैयार किया जा रहा है। 17 महिला ड्राइवरों का एक बैच अगस्त में निकल भी चुका है। जल्द ही दूसरा बैच भी निकलेगा। अभी महिला ड्राइवर सिर्फ सहायक के तौर पर चल रही है। मगर फरवरी 2024 से महिला ड्राइवर मुख्य ड्राइवर की भूमिका में नजर आएंगी।



Tags:    

Similar News