शिक्षकों को नौकरी: हजारों उम्मीदवारों की काउंसिलिंग पूरी, आज मिलेगा नियुक्ति पत्र

बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग की मियाद दो दिन तय की थी। अधिकांश जिलों में पहले ही दिन बड़ी संख्या में अनंतिम सूची के अभ्यर्थी पहुंचे, शेष ने दूसरे दिन पहुंचकर काउंसिलिंग कराई।

Update: 2020-10-16 03:13 GMT

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। यूपी के परिषदीय स्कूलों में 31 हजार 277 शिक्षकों के चयन की काउंसिलिंग गुरुवार देर शाम पूरी होने के बाद अब 68 जिलों के चयनितों को शुक्रवार को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 01ः00 बजे अपने सरकारी आवास पर 05 सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देकर इस प्रक्रिया की शुरूआत करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री जिलों के सफल अभ्यर्थियों से बात भी करेंगे।

31 हजार 277 शिक्षकों के चयन की काउंसिलिंग पूरी

इससे पहले गुरुवार को काउंसिलिंग के अंतिम दिन जिन जिलों में अधिक संख्या में अभ्यर्थी आवंटित थे, वहां काउंटरों पर भीड़ लगी रही। बेसिक शिक्षा अफसर एनआइसी की ओर से भेजी गई एक्सल शीट से अभिलेखों का सत्यापन किया और अब तेजी से नियुक्ति पत्र तैयार करने में जुट गए है। बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग की मियाद दो दिन तय की थी। अधिकांश जिलों में पहले ही दिन बड़ी संख्या में अनंतिम सूची के अभ्यर्थी पहुंचे, शेष ने दूसरे दिन पहुंचकर काउंसिलिंग कराई। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि काउंसिलिंग पूरी हो गई है।

69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में कोर्ट का आदेश

बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर परिषदीय स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती के सापेक्ष 31 हजार 661 पदों पर नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसके लिए बीते सोमवार को परिषद ने 31277 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी की थी। सभी जिलों में बुधवार व गुरुवार को काउंसिलिंग कराई गई। इसमें अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण मूल अभिलेखों का भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन रिकार्ड से मिलान कराया गया।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों पर सरकार का बड़ा फैसला, देश में पहली बार होने जा रहा ये काम

चयन सूची से बाहर होने वाले अभ्यर्थी प्रदर्शन कर रहे

इस दौरान प्रयागराज में बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के सामने दिन भर चयन सूची से बाहर होने वाले अभ्यर्थी प्रदर्शन करते रहे। अभ्यर्थियों ने परिषद सचिव को ज्ञापन सौंपकर नियुक्ति देने की मांग की है। इनका कहना है कि कम गुणांक वालों को नियुक्ति दी जा रही है जबकि उनका गुणांक ज्यादा होने के बावजूद सूची में उनका नाम नहीं है।

चयन सूची से बाहर होने वाले अभ्यर्थियों ने सामान्य, ओबीसी, एससी व एसटी के अभ्यर्थियों का अंतिम कटआफ अंक भी जारी करने की मांग की है। अभ्यर्थियों का कहना है कि परिषद ने चयन में हेराफेरी की है इसलिए कटआफ अंक घोषित नहीं किया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News