UP Roadways: अब नेपाल तक होगा रोडवेज बसों का संचालन, सर्वे का काम पूरा

UP Roadways: पड़ोसी देश नेपालगंज से पांच राज्यों के लिए रोडवेज बसों के संचालन को लेकर निगम तैयारी कर रहा है। लेकिन, ज्यादातर बसें, उत्तर प्रदेश, हरिद्वार, और दिल्ली के लिए चलेंगी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-10-14 03:07 GMT

UP Roadways (Social Media)

UP Roadways Bus: भारत और नेपाल के बीच मैत्री भाव बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। परिवहन निगम की बसें नेपाल के बांके जिला मुख्यालय नेपालगंज तक संचालित की जाएंगी। दोनों देशों के बीच परिवहन सेवा के सर्वे कार्य को पूरा कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय परिमट की औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत होगें साथ ही आर्थिक मोर्चे पर भी मजबूती मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय परमिट के लिए किया गया आवेदन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत और नेपाल के बीच खुली सीमा दोनों देशों के लिए व्यापारिक कड़ी साबित हो रही है। सीमा से लगे बांके, दांग, दैलेख, कंचनपुर, कैलाली, सुरखेत, मुगु, जाजरकोट, जुमला, हुमला समेत 10 जिलों के ज्यादातर नागरिक रूपईडीहा बार्डर से भारत में रोजगार के सिलसिले में आते हैं। इन नागरिकों को सुविधाएं मुहैय्या कराने और प्रत्यक्ष रूप से नेपाल को आर्थिक मदद को लेकर भारत सरकार की ओर से नेपालगंज से परिवहन निगम की बसों के संचालन को लेकर समझौता किया गया है। समझौते के आधार पर नए सिर से भारतीय परिवहन निगम के अधिकारियों की टीम ने बीते दिनों सर्वे रिपोर्ट शासन के पास भेजी थी। अब परिवहन सेवा को लेकर अंतरराष्ट्रीय परमिट के लिए भी आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही परिमिट मिलने की उम्मीद की जा रही है।

बता दें कि नेपालगंज से पांच राज्यों के लिए रोडवेज बसों के संचालन को लेकर निगम तैयारी कर रहा है। लेकिन, ज्यादातर बसें, उत्तर प्रदेश, हरिद्वार, और दिल्ली के लिए चलेंगी। इसके अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिए एक-एक बस का संचालन किया जाएगा।   बहराइच परिवहन निगम के एआरएम प्रेम कुमार के मुताबिक दोनों देशों के बीच 15 रोडवेज बसों के संचालन को लेकर सर्वे का काम पूरा हो गया है। भारत से पड़ोसी राष्ट्र के नेपालगंज जिले तक बसों का संचालन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News