Prayagraj: अल्पसंख्यक समुदाय पर मेहरबान योगी सरकार, 78559 छात्रों को दी 5174.39 Cr. की छात्रवृत्ति

Prayagraj: योगी आदित्यनाथ सरकार अल्पसंख्यकों के हितों के लिए काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही।सरकारी मदद से जहां अल्पसंख्यक समुदाय बेटियों की शादी कर रहे हैं वहीं कारोबार को भी बढ़ा रहे हैं।

Report :  Syed Raza
Update: 2022-08-20 11:47 GMT

Yogi Government Minority Welfare : योगी आदित्यनाथ सरकार अल्पसंख्यकों के हितों के लिए काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। सरकारी मदद से जहां अल्पसंख्यक समुदाय बेटियों की शादी कर रहे हैं वहीं कारोबार को भी बढ़ा रहे हैं। अल्पसंख्यकों (Minority) को सरकार द्वारा संचालित कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

इसी क्रम में संगम नगरी प्रयागराज में पिछले पांच वर्षों में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के उज्जवल भविष्य और बेहतर शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कुल 78559 पात्र छात्र-छात्राओं के खाते में 5174.39 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान की गई है। वहीं, केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कुल 88508 पात्र छात्र-छात्राओं के खाते में 2065.67 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों की शादी के लिए अनुदान  

प्रदेश में पिछड़े, दलित, वंचित वर्ग समेत अल्पसंख्यक गरीब छात्रों का भविष्य को संवारने के लिए योगी सरकार कई योजनाए चला रही है। जिसके तहत प्रयागराज में अल्पसंख्यक समुदाय के अभिभावकों की बेटी की शादी के लिए अनुदान योजना के अंतर्गत 1705 पात्र लाभार्थियों को 3.41 करोड़ रुपए की धनराशि उनके खाते में भेजी गई है। टर्म लोन ऋण योजना (Term Loan Scheme) के अंतर्गत 56 पात्र लाभार्थियों को 1.14 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है।

स्टूडेंट्स के खातों में भेजी जा रही छात्रवृति 

सरकार की ओर से अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग की तर्ज पर अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक व अनुसूचित जनजाति के गरीब छात्र-छात्राओं को करोड़ों रुपयों की छात्रवृत्ति को सीधे स्टूडेंट्स के खातों में भेजा जा रहा है। जिससे कि वह भी समाज की मुख्य धारा से जुड़कर जीवन यापन कर सकें। सीएम योगी अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की लगातार समीक्षा करते है। इसीलिए उन्होंने अपने बजट में हर साल अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए हजारों करोड़ रुपए दिए है।

अल्पसंख्यक लाभार्थी कर रहे सरकार की सराहना

इस बारे में सरक़ार की तरफ से कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 'सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास' के मूल मंत्र पर आगे बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछली सरकारों की अपेक्षा सबसे ज्यादा आर्थिक लाभ अल्पसंख्यकों को दिया है। शादी अनुदान की लाभार्थी कैसर जहां का कहना है कि, 'उनकी बेटी की शादी पिछले साल दिसंबर महीने में थी। सरकार ने उनकी मदद के लिए 20000 रुपए की राशि मुहैया कराई थी। सरकार द्वारा मिली राशि से उनको काफी लाभ मिला।' कैसर सरकार की जमकर सराहना कर रही हैं।

सरकारी मदद से पटरी पर लौटा कारोबार  

इसी क्रम में शाहीन बेगम की बेटी की शादी इसी साल 25 जुलाई को हुई थी। उन्हें भी 20 हजार की रकम सरकार द्वारा मिली थी। इसी तरह टर्म लोन ऋण योजना के तहत बहादुर गंज क्षेत्र में के रहने वाले मोहम्मद खालिद को अपने कारोबार के लिए 1 लाख 70 हजार का सरकार द्वारा ऋण मिला था। मोहम्मद खालिद बताते हैं कि, उनको इस धनराशि से काफी लाभ हुआ। इस राशि की मदद से एक बार फिर से कारोबार पटरी पर लौट आया।

दूसरी तरफ, अमित जैन भी सरकार की टर्म लोन ऋण योजना के लाभार्थी हैं। उनका कहना है कि बीते साल अगस्त महीने में उनको सरकार ने 4 लाख 50 हजार का ऋण दिया था। अमित जैन कपड़ों का कारोबार करते हैं। उनका कहना है कि सरकार द्वारा दिए गए ऋण से उनके कारोबार को काफी लाभ मिला है। वह भी है सरकार की जमकर सराहना कर रहे हैं। इसी तरह कई छात्र-छात्राएं भी स्कॉलरशिप का लाभ उठा रही है और वह भी सरकार को धन्यवाद दे रही हैं।

Tags:    

Similar News