UPSC Final Result 2021: बिजनौर की बेटियों का जलवा, श्रुति पहली तो स्मृति ने हासिल की 176वीं रैंक

UPSC Result 2021: इस साल यूपीएससी के रिजल्ट में बिजनौर की बेटियों ने जिले की नाक ऊंची की। जी, श्रुति शर्मा ही नहीं बल्कि स्मृति भारद्वाज ने इसी परीक्षा में 176वीं रैंक हासिल की है।

Written By :  aman
Update: 2022-05-30 10:34 GMT

Shruti Sharma And Smriti Bhardwaj

Shruti Sharma And Smriti Bhardwaj

UPSC Civil Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट आज जारी हो गया। उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा (Shruti Sharma UPSC Topper 2021) ने पहला स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम ऊंचा किया। इस साल यूपीएससी के रिजल्ट में बिजनौर की बेटियों ने जिले की नाक ऊंची की। जी, श्रुति शर्मा ही नहीं बल्कि स्मृति भारद्वाज ने इसी परीक्षा में 176वीं रैंक हासिल की है। बिजनौर की दोनों बेटियों की इस सफलता से आज जिले के लोग फूले नहीं समा रहे।   

बता दें कि, सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम 30 मई, सोमवार को घोषित हुआ। रिजल्ट लिस्ट में पहले चार स्थान पर लड़कियों ने कब्जा किया है। इस बार कुल 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है। 

कौन हैं श्रुति शर्मा?

UPSC सिविल सेवा 2021 परीक्षा  की टॉपर श्रुति शर्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) की छात्र रही हैं। वो मूलतः यूपी के बिजनौर की रहने वाली हैं।श्रुति शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen's College of Delhi University) से स्नातक की उपाधि हासिल की। उसके बाद उन्होंने स्नातकोत्तर (Postgraduate) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से किया। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।


स्मृति ने कड़ी मेहनत से हासिल की ये रैंक 

वहीं, बिजनौर की ही निवासी और UPSC में 176 वी रैंक हासिल करने वाली स्मृति भारद्वाज को ये सफलता उनके तीसरे प्रयास में मिली। रिज्लट घोषित होने के बाद से स्मृति के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj) बिजनौर के साहित्य विहार कॉलोनी निवासी हैं।

स्मृति रही हैं इंटरमीडिएट में टॉपर

बिजनौर शहर के साहित्य विहार कॉलोनी की रहने वाली स्मृति भारद्वाज ने 2011 में हाई स्कूल की परीक्षा सेंट मैरी स्कूल, बिजनौर से पूरी की। वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षा 2013 में सेंट मैरी स्कूल से उत्तीर्ण की। स्मृति भारद्वाज ने इंटरमीडिएट में भी टॉप किया था।स्मृति भारद्वाज के पिता संजय भारद्वाज यूपी ग्रामीण बैंक में मैनेजर के पद पर तैनात हैं। मां सरिता शर्मा हाउस वाइफ हैं। स्मृति के भाई कुशराम भारद्वाज इंजीनियर हैं।

घर पर रहकर ही की तैयारी

स्मृति भारद्वाज शुरू से ही टॉपर रही हैं। उन्होंने घर पर रहकर 7 से 8 घंटे पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया। स्मृति भारद्वाज का कहना है, कि कुछ समय के लिए उन्होंने दिल्ली में कोचिंग की थी। अपने तीसरे प्रयास में स्मृति ने यूपीएससी की परीक्षा में 176 रैंक हासिल की। स्मृति भारद्वाज का कहना है कि, इस मुकाम को हासिल करने में उनके परिवार सहित सभी गुरुजनों ने उनका पूरा साथ दिया। 

लखनऊ विश्वविद्यालय से टॉप 25 में 4 छात्र

उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के चार छात्रों ने इस बार यूपीएससी सीएसई परीक्षा में शीर्ष 25 उम्मीदवारों की सूची में जगह बनाई है। जिनमें श्रुति सक्सेना (Shruti Saxena) ने 11वीं रैंक, आकांक्षा त्रिपाठी (Akanksha Tripathi) ने 12वीं, अरिजीत एम कुमार (Arijit M Kumar) ने 17वीं और स्नेह कुमार (Sneh Kumar) ने 25वीं रैंक हासिल की है।

Tags:    

Similar News