UP News: यूपी के 756 नगर निकायों की होगी रैंकिंग, नगर विकास में कई पोर्टल्स की हुई शुरुआत

UP News Today: नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने उत्तर प्रदेश नगर विकास विभाग के द्वारा प्रदेश की नगर पालिका परिषदों एव नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-07 15:12 GMT

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने किया कार्यशाला का निरीक्षण

UP News Today: "आने वाले दशहरा और दीपावली त्योहार से पहले गंदगी शब्द को ही उत्तर प्रदेश से दूर करना है। दो अक्टूबर से सभी नगर निकायों के किए गए कार्यों का परिक्षण किया जाएगा। निदेशालय से टीमें जाएंगी और उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग करेंगी।" ये बातें नगर विकास मंत्री एके शर्मा (Urban Development Minister AK Sharma) ने उत्तर प्रदेश नगर विकास विभाग (Uttar Pradesh Urban Development Department) के द्वारा प्रदेश की नगर पालिका परिषदों एव नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कही। मंत्री ए.के शर्मा ने प्रदेश के सभी 756 नगर निकायों की रैंकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को 2 अक्टूबर तक का समय दिया।

प्रमुख सचिव ने दिया 3C और 1T का फार्मूला

एक दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन एवं नगर विकास विभाग की निदेशक नेहा शर्मा ने कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की। वहीं, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने प्रशिक्षण और कार्यक्षमता में गुणात्मक विकास पर जोर दिया। प्रमुख सचिव ने 3 सी (कॉम्पीटेंस, कॉलैबुरेशन एंड कंसीव) और 1 टी (टेक्नोलॉजी) का फार्मूला दिया।

इन योजनाओं पर हुई चर्चा

कार्यशाला में कार्यशाला में 15वां वित्त आयोग से सम्बन्धित ऑपरेशनल गाइडलाइन्स, पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान उत्तर प्रदेश, शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं से लेकर स्वस्छ भारत मिशन-2.0 (अर्बन), अमृत 2.0 से सम्बन्धित ऑपरेशनल गाइडलाइन्स पर चर्चा की गई।

इन डिटिजल प्लेटफार्म की हुई शुरुआत

कार्यशाला के दौरान मंत्री एके शर्मा की तरफ से नगर विकास विभाग के चार नए डिजिटल प्लेटफार्म का शुभारंभ किया गया। इसमें, स्वच्छता टॉक्स एसबीएम यूपी टॉक्स नाम से यूट्यूब चैनल शुरू किया गया है। इसके साथ ही, सुगम, ई वेतन और नगर सृजन योजना पोर्टल का उद्घाटन मंत्री की तरफ से किया गया।

इस दौरान राज्य मंत्री राकेश राठौर गुरु, प्रमुख सचिव अमृत अभिजात एवं निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News