लॉकडाउन में सरकार की इस योजना का लाभ लेने में शहरी अव्वल

15 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेने में शहरी बाबू अव्वल निकले हैं। ग्रामीण इलाकों के बाशिंदे पिछड़ गए हैं। नगर क्षेत्र के कार्डधारकों की अपेक्षा गांव के लोगों ने 50 फीसदी कम संख्या में फ्री का चावल लिया है। 26 तारीख तक उचित दर विक्रेताओं के यहां बंटने वाले चावल को लेने के लिए भारी भीड़ लगी है।

Update: 2020-04-16 16:17 GMT

कन्नौज। 15 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेने में शहरी बाबू अव्वल निकले हैं। ग्रामीण इलाकों के बाशिंदे पिछड़ गए हैं। नगर क्षेत्र के कार्डधारकों की अपेक्षा गांव के लोगों ने 50 फीसदी कम संख्या में फ्री का चावल लिया है। 26 तारीख तक उचित दर विक्रेताओं के यहां बंटने वाले चावल को लेने के लिए भारी भीड़ लगी है।

गरीब कल्याण अन्न योजना का सभी को मिल रहा लाभ

दरअसल, बुधवार से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हो गई थी, जो 26 तक चलेगी। इसके तहत सभी पात्र गृहस्थी व अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को एक यूनिट के हिसाब से पांच-पांच किलो चावल दिया जाएगा। यूपी के कन्नौज जिले में नगर व ग्रामीण क्षेत्र में राशन की 661 उचित दर विक्रेताओं की दुकानें हैं। यहां दो लाख 95 हजार के करीब पात्र गृहस्थी व 29 हजार अन्त्योदय राशनकार्ड धारक हैं। सभी को योजना का लाभ दिया जाना है।

नगर क्षेत्र के 30 तो, ग्रामीण के 16 फीसदी कार्डधारकों ने लिया फ्री चावल

जिला पूर्ति अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता ने बताया कि योजना शुरू होने वाले दिन नगर क्षेत्र की राशन दुकानों से करीब 30 फीसदी कार्डधारकों ने फ्री का चावल का लाभ उठाया। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के करीब 16 फीसदी कार्डधारक ही दुकानों पर फ्री का चावल लेने पहुंचे। दूसरे दिन भी उचित दर विक्रेताओं के यहां चावल लेने के लिए भारी भीड़ लगी रही। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक रही।

ये भी पढ़ेंः यूपी में जारी कोरोना का कहर, इस शहर में मरीजों की संख्या पहुंची 92

कुछ स्थानों पर ई-पॉस में आई दिक्कत

उचित दर विक्रेताओं के यहां चावल लेने के दौरान कार्डधारकों को अपना-अपना अंगूठा ई-पॉस मशीन में लगाना पड़ता है। तभी कार्डधारक का पूरा ब्योरा उसमें शो करता है। कुछ दुकानों पर बैटरी खत्म या नेटवर्क की दिक्कत आई, जिससे वितरण प्रभावित हुआ। डीएम राकेश मिश्र जब पहले दिन गुरसहायगंज क्षेत्र में निकले थे, तो वहां भी एक दुकान पर ई-पॉस में दिक्कत मिली थी।

क्या बोले अधिकारी

जिला पूर्ति अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता का कहना है कि नेटवर्क में दिक्कत होने की वजह से ही वितरण प्रॉब्लम आती है। कुछेक दुकानों पर ई-पॉस मशीन की बैटरी में समस्याएं आई थीं, बाद में उसे दुरुस्त करा दिया गया। इससे कुछ देर वितरण प्रभावित हुआ है। वह खुद दुकानों पर पहुंचकर निरीक्षण करने पहुंचे हैं, सब ठीक मिला है। उन्होंने बताया कि जनपद में 661 राशन दुकानों पर 1322 नोडल, 54 सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ेंः आरोग्य सेतु ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, 13 दिनों में पांच करोड़ डाउनलोडिंग

दो-दो नोडल अधिकारी राशन वितरण की कर रहे निगरानी

उधर, सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए डीआईओएस राजेंद्र बाबू ने बताया कि उनकी भी ड्यूटी राशन वितरण में लगाई गई है। क्षेत्र में कई दुकानों पर जांच करने पहुंचे, चावल वितरण होना पाया गया। सख्ती व कार्रवाई होने के भय से सभी दुकानों पर राशनकार्डधारकों को चावल बांटा जा रहा है। इस बार तो दो-दो नोडल अधिकारी भी वहां बैठे हैं। इससे गड़बड़ी की संभावना ही नहीं है। उन्होंने बताया कि पुलिस की भी तैनाती है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और शांति व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिल रही है।

अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News