×

आरोग्य सेतु ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, 13 दिनों में पांच करोड़ डाउनलोडिंग

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लोगों के मददगार बने आरोग्य सेतु ऐप ने विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। आरोग्य सेतु ऐप दुनिया का पहला ऐसा ऐप है जिसे 13 दिनों के भीतर सबसे तेजी से पांच करोड़ मोबाइस में डाउनलोड किया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 April 2020 3:25 PM GMT
आरोग्य सेतु ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, 13 दिनों में पांच करोड़ डाउनलोडिंग
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लोगों के मददगार बने आरोग्य सेतु ऐप ने विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। आरोग्य सेतु ऐप दुनिया का पहला ऐसा ऐप है जिसे 13 दिनों के भीतर सबसे तेजी से पांच करोड़ मोबाइस में डाउनलोड किया गया है। इस मामले में आरोग्य सेतु‌ ऐप ने फेसबुक और पोकेमॉन गो को भी पीछे छोड़ दिया है।

पीएम मोदी ने की थी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से अपील की थी कि कोरोना के खिलाफ जंग को कामयाब बनाने के लिए वे आरोग्य सेतु ऐप को जरूर डाउनलोड करें। भाजपा कार्यकर्ताओं से भी उन्होंने एक वीडियो संदेश के जरिए यह ऐप डाउनलोड करने और दूसरे अन्य लोगों को इसके लिए प्रेरित करने की अपील की थी। इस अपील ने जबर्दस्त असर दिखाया है और देश के लोग बहुत तेजी से इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...क्या किसी को दोबारा हो सकता है कोरोना? ICMR ने बताया

कोरोना के खिलाफ सशक्त हथियार

आरोग्य सेतु ऐप अपने आसपास आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के बारे में सावधान करता है। साथ ही यह ऐप संक्रमण के खतरे के स्तर को भी बताता है। इस ऐप का विकास पीएम की तरफ से गठित एक कमेटी ने किया है जिसमें नीति आयोग के साथ इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की प्रमुख भूमिका रही है। सूत्रों का कहना है कि इस ऐप में और सुविधाएं जोड़ने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। कमेटी में शामिल टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज और टेक महिंद्रा इस दिशा में जुटे हुए हैं।

फेसबुक और पोकेमॉन गो भी पीछे छूटे

इस ऐप को देश के लोगों ने हाथों हाथ लिया है। यह ऐप कितनी तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है, यह इसी बात से समझा जा सकता है कि डाउनलोडिंग के मामले में इसने फेसबुक और पोकेमॉन गो को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें...बिहार के नालंदा में भी निजामुद्दीन जैसा ‘मरकज’, मिला एक कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

नीति आयोग के सीईओ ने किया ट्वीट

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने बुधवार को ट्वीट किया, टेलीफोन को 5 करोड़ लोगों तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो को 38 साल, इंटरनेट को 4 साल, टेलीविजन को 13 साल, फेसबुक को 19 महीने और पोकेमॉन गो को 19 दिन। लेकिन कोरोना से लड़ाई के लिए लांच किए गए देश के पहले आरोग्य सेतु ऐप को पांच करोड़ लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 13 दिन लगे जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

सेना ने दी डाउनलोड करने की सलाह

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के विभिन्न विभाग इस ऐप को तेजी से डाउनलोड कराने की कोशिश में जुटे हुए हैं। सेना ने भी सभी जवानों भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिजनों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करें। सेना की ओर से कहा गया है कि इस ऐप का इस्तेमाल कार्यालय परिसर, अभियान क्षेत्र व संवेदनशील इलाके में किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...फेफड़ों में पहुंचकर जानलेवा हो जाता है कोरोना, फिर इस तरह करता है हमला

प्रसार भारती ने ऐप को अनिवार्य किया

प्रसार भारती ने अपने सभी कर्मचारियों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप को इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया है। प्रसार भारती की ओर से इस बाबत कर्मचारियों को आदेश जारी कर दिया गया है। केंद्र सरकार व राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी है।

ऐसे काम करता है आरोग्य सेतु ऐप

यह ऐप काफी आसान ढंग से काम करता है। इस ऐप को इंस्टॉल करने पर यह इंस्टॉल करने वाले से खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, ट्रैवेल हिस्ट्री आदि की जानकारी लेता है। इसका जवाब नहीं लिखते ही यह उस व्यक्ति को ग्रीन जोन में दिखाने लगता है। यह ऐप हमेशा ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन रखने को कहता है। ऐसा करने पर जब भी इसे डाउनलोड करने वाला किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाता है तो ब्लूटूथ के माध्यम से आसपास के मोबाइल से यह संदेश लेता और देता रहता है।

यह भी पढ़ें...डॉक्टरों के साथ अभद्रता पर कर्मचारी परिषद ने जताया रोष, योगी सरकार से की ये मांग

यदि इसे डाउनलोड करने वाले के आसपास के सभी लोग ग्रीन जोन के हैं तो सब सामान्य रहेगा। लेकिन यदि कोई कोरोना पॉजिटिव आसपास होगा तो इसका रंग तुरंत ऑरेंज या येलो हो जाएगा। इससे वह व्यक्ति सतर्क हो जाएगा। साथ ही यह और संक्रमित व्यक्तियों से संपर्क में आए लोगों की जानकारी भी देगा। इस तरह यह ऐप कोरोना के खिलाफ जंग में एक मजबूत हथियार साबित हो रहा है। यही कारण है कि लोग काफी तेजी से इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story