सोमवार से इन 11 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम, जानिए योगी सरकार का नया प्लान

कोरोना संक्रमित लोगों को दिक्कत न होने पाए इसके लिए अब हर अस्पताल में एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाएगा।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-08 05:23 GMT

वैक्सीनेशन  (प्रतीकात्मक तस्वीर- सोशल मीडिया)

लखनऊ: विगत एक मई से 7 जिलों में चल रहे वैक्सीनशन (Vaccination) कार्यक्रम के अलावा आगामी सोमवार से 11 अन्य जिलों में भी यह टीकाकरण कार्यक्रम प्रारम्भ होगा। इस प्रकार प्रदेश के कुल 18 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) किसी एक जिले में चिकित्सा शिक्षा मंत्री शाहजहांपुर तथा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह किसी जिले में वैक्सीनेशन प्रारम्भ करेंगे। इसके अलावा सांसदों एवं विधायकों द्वारा अलग-अलग वैक्सीनेशन सेण्टर्स पर वैक्सीनेशन का शुभारम्भ कराया जाएगा।

सोमवार से प्रदेश के 11 और जिलों में टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया है। इनमें आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, मथुरा, मुरादाबाद, सहारनपुर, शाहजहांपुर और गौतम बुद्ध नगर शामिल हैं।

कोरोना संक्रमित लोगों को दिक्कत न होने पाए इसके लिए अब हर अस्पताल में एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाएगा। नोडल अधिकारी अस्पताल के बाहर राउण्ड लेकर चिकित्सालय आने वाले रोगियों के उपचार की व्यवस्था करने के साथ ही प्रतिदिन कम से कम एक बार अस्पताल में भर्ती मरीज के स्वास्थ्य एवं उपचार सम्बन्धी जानकारी उसके परिजनों को देने का काम करेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायी जाए कि कोरोना संक्रमित प्रत्येक जरूरतमन्द व्यक्ति को अस्पताल में आसानी से बेड सुलभ हो। उन्होंने चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री को इसके लिए प्रभावी प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर (आईसीसीसी) को व्यवस्थित, सुचारु उन्होंने कहा कि सभी जिलों में आईसीसीसी में कम से कम 10 टेलीफोन नम्बर एक्टिव किये जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड बेड की संख्या में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास जारी रखी जाएं। गांवों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपद में आरआरटी की संख्या को बढ़ाकर तीन से चार गुना करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों द्वारा हर गांव में प्रत्येक लक्षणयुक्त व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए। निगरानी समितियां मेडिकल किट प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के नाम एवं टेलीफोन नम्बर युक्त सूची भी तैयार करें। यह सूची आईसीसीसी को प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए इसके संक्रमण की चेन को तोड़ना आवश्यक है। इसके लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को हर हाल में बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर कोविड-19 पर नियंत्रण एवं उपचार की कार्यवाही की दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक जनपद से प्राप्त की जाए।

Tags:    

Similar News