कोरोना वैक्सीन लगवाओ-ईनाम पाओ, बनारस स्वास्थ्य विभाग का अनोखा आइडिया

पिछले एक महीने से पूरे देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। हालांकि इसके अपेक्षित नतीजे सामने नहीं आ रहे हैं। वैक्सीन को लेकर एक तबके में भ्रम की स्थिति है, जिसकी वजह से लोग अभियान से दूरी बना रहे हैं। आलम ये हैं कि अब तक लगभग 22 हजार लोगों ने ही कोरोना का टीका लगवाया है।

Update: 2021-02-21 12:19 GMT
कोरोना वैक्सीन लगवाओ-ईनाम पाओ, बनारस स्वास्थ्य विभाग का अनोखा आइडिया

वाराणसी : कोरोना वैक्सीनेशन को कामयाब बनाने के लिए केंद्र सरकार जोरशोर से अभियान चला रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी कमान संभाल रखी है। बावजूद इसके प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में ही अभियान की हवा निकल गई है। वैक्सीनेशन के प्रति लोगों के कम होते रुझान को देख वाराणसी स्वास्थ्य विभाग ने नया फॉर्मूला ईजाद किया है। वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए पुरस्कार योजना बनाई गई है। इसके तहत टीका लगवाने वालों को एक खास तोहफा दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की इस नई स्कीम की शहर में खूब चर्चा हो रही है।

वैक्सीनेशन में अपेक्षित कामयाबी नहीं मिलने पर बनाई स्कीम

पिछले एक महीने से पूरे देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। हालांकि इसके अपेक्षित नतीजे सामने नहीं आ रहे हैं। वैक्सीन को लेकर एक तबके में भ्रम की स्थिति है, जिसकी वजह से लोग अभियान से दूरी बना रहे हैं। आलम ये हैं कि अब तक लगभग 22 हजार लोगों ने ही कोरोना का टीका लगवाया है। ऐसे में लोगों में जागरुकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक खास पुरस्कार योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत कोरोना का टीका लगवाने वाले शख्स का लकी ड्रा के जरिए चयन किया जाएगा। इसके बाद उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

की ये स्कीम खूब सुर्खियां बटोर रही है

दूसरी ओर डीएम कौशलराज शर्मा डैमेज कंट्रोल में जुटे हुए हैं। उनके मुताबिक अब तक 75 फीसदी कोरोना फ्रंट वारियर्स टीका लगवा चुके हैं। जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि शत प्रतिशत लोग वैक्सीन लगवाए। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए पुरस्कार योजना चलाई जा रही है। वाराणसी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लगभग 35 हजार लोगों की लिस्ट तैयार की गई थी।

ये भी पढ़े.........सिंचाई विभाग में योगी का मिशन मोड, 100 दिन में बनेंगे 25050 छोटे-बड़े पुल

सीएमओ ने बताया टीकाकरण वाले लाभार्थियों

वाराणसी के सीएमओ डॉ. वी बी सिंह ने बताया कि कोरोना के टीकाकरण वाले लाभार्थियों के लिए जिले में 'पुरस्कार योजना' शुरू की जा रही है। इसके तहत वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लाभर्थियों का लकी ड्रा के जरिए चयन कर उन्हें पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए सभी वैक्सीन सेंटर के नोडल अफसरों को लाभर्थियों का डाटा सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट : आशुतोष सिंह

ये भी पढ़े.........औरैया: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल के विरोध में प्रदर्शन करेंगे सपाई

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News