Varanasi News : 14 मंदिरों से हटाई गई साईं की प्रतिमा, जानिए क्यों हो रहा विरोध

Varanasi News : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक नया विवाद खड़ा हो गया है, यहां केंद्रीय ब्राह्मण सभा के विरोध के बाद 14 मंदिरों से साईं की प्रतिमा को हटा दिया गया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-01 16:32 IST

Varanasi News : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में साईं की मूर्ति को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है, यहां केंद्रीय ब्राह्मण सभा के विरोध के बाद 14 मंदिरों से साईं की प्रतिमा को हटा दिया गया है। इसे लेकर भक्तों में रोष भी देखने को मिल रहा है। बता दें कि मूर्तियां हटाए जाने के अभियान की शुरूआत स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के विरोध के बाद हुई है, अब इसे एक मुहिम बनाने की कोशिश की जा रही है।

केंद्रीय ब्राह्मण सभा के विरोध के बाद काशी के करीब 14 मंदिरों से साईं की मूर्ति को हटाया गया है। यहां सबसे पहले बड़ा गणेश मंदिर में स्थापित साईं मूर्ति को हटा दिया है। इसके बाद अगस्तेश्वर, भूतेश्वर सहित 14 मंदिरों से प्रतिमा को हटाया जा चुका है। साईं की मूर्तियों को सफेद कपड़े में लपेटकर रखा जा रहा है। इससे उनके मानने वाले समूह में गुस्सा भी देखा जा रहा है, वह ब्राह्मण सभा व सनातन रक्षक दल के फैसले का विरोध कर रहे हैं। वहीं, मंदिर के पुजारियों का मानना है कि हम लोग अज्ञानतावश पूजा कर रहे थे। शास्त्रों में कहीं भी साईं की पूजा किए जाने का वर्णन नहीं है। बता दें कि ब्राह्मण सभा के लोग साईं की पूजा को प्रेता पूजा मान रहे हैं और इसे सनातन विरोधी बता रहे हैं।

भगवान गणेश के मंदिर में साईं का क्या काम?

वहीं,  सनातन रक्षक दल के अजय शर्मा कहना है कि वह साईं के विरोधी नहीं है। उन्होंने अज्ञानतावश मूर्ति को स्थापित किया, जिसे अब ससम्मान विसर्जित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भगवान गणेश के मंदिर में साईं का क्या काम है? धर्म शास्त्रों के अनुसार, देवालयों में किसी मृत व्यक्ति की मूर्ति को स्थापित करके उसकी पूजा नहीं की जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि चांद मियां को एक साजिश के तहत साईं बाबा के नाम से प्रचारित किया गया है। 

पहले भी उठ चुका ये मुद्दा

बता दें कि इससे पहले शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने साईं की मूर्ति को हटाने की बात कही थी। उस दौरान खूब बवाल मचा था। इसके राजनीतिक मुद्दा भी बनाने की कोशिश हुई थी, अब एक बार फिर वैसा ही देखने को मिला रहा है।

Tags:    

Similar News