सावन के अंतिम सोमवार को शिवमय हुई काशीपुराधिपति की नगरी, बाबा के दर्शन कर आह्लादित हुए भक्त

Varanasi News: बाबा विश्वनाथ के दर्शन पूजन के लिए लाखों शिवभक्त बैरिकेडिंग में कतारबद्ध होने लगे। सोमवार भोर में गर्भगृह में मंगला आरती के बाद मंदिर का पट खोला गया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-19 07:27 GMT

सावन के अंतिम सोमवार को शिवमय हुई काशीपुराधिपति की नगरी (न्यूजट्रैक)

Varanasi News: सावन माह के पांचवें और अंतिम सोमवार पर काशीपुराधिपति की नगरी में चंहुओर कंकर-कंकर शंकर का भाव नजर आया। बाबा विष्वनाथ के स्वर्णमंडित दरबार में श्रद्धाभाव के साथ पावन ज्योर्तिलिंग पर आस्था की अखंड जलधार गिरी। शोभन, रवि और सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ सावन के अंतिम सोमवार को रक्षाबंधन पर्व पर श्रद्धालु बाबा का झांकी दर्शन और जलाभिषेक कर आह्लादित हो गये। पूरा धाम श्रद्धालुओं के हर-हर महादेव, काशी विश्वनाथ शंभों के गगनभेदी कालजयी उद्घोष से गुंजायमान रहा।

सावन माह के पांचवें सोमवार शाम को परम्परानुसार गर्भगृह में बाबा का झूला श्रृंगार होगा। पूरा शिव परिवार झूले पर विराजमान होगा। इससे पूर्व बाबा विश्वनाथ के दर्शन पूजन के लिए लाखों शिवभक्त बैरिकेडिंग में कतारबद्ध होने लगे। सोमवार भोर में गर्भगृह में मंगला आरती के बाद मंदिर का पट खोला गया। इसके बाद कतारबद्ध श्रद्धालुओं पर मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र और अन्य लोगों ने पुष्प वर्षा की। मंदिर न्यास के अनुसार सुबह नौ बजे तक 98 हजार 603 श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया। इससे पूर्व बीते रविवार को भोर से लेकर शयन आरती तक एक लाख 78 हजार 293 शिवभक्तों ने दर्शन पूजन किया। नियमित दर्शनार्थियों को सुबह चार से 5 बजे तक काशी द्वार से प्रवेश दिया गया।


श्रद्धालुओं की सुविधा को NDRF टीम तैनात

मंदिर में श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा न हो। इसके लिए जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन ने चिकित्सक, एम्बुलेंस और एनडीआरएफ टीम को भी तैनात किया है। पेयजल से लेकर पब्लिक एड्रेस सिस्टम की भी व्यवस्था की गयी है। शिवमय हुई नगरी में गंगाघाट से लेकर बाबा दरबार तक आस्था की कतार एकाकार नजर आयी।

सभी वाहन प्रतिबंधित

सावन माह के अंतिम सोमवार पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए पहुंचते है। ऐसे में मैदागिन से गोदौलिया, सोनारपुरा चौराहे तक, गुरुबाग से रामापुरा, बेनियाबाग तिराहे तक, ब्राडवे तिराहा से सोनारपुरा होकर गोदौलिया तक, भेलूपुर से रामापुरा चौराहे तक पैदल छोड़ सभी वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News