Varanasi News: वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर नंबर 14 के गायब होने का क्या है रहस्य

Varanasi News: तमाम जगह लोग 13 नंबर अशुभ मानते हैं लेकिन वाराणसी में 14 नंबर के गायब होने का क्या मायने है ये सवाल महत्वपूर्ण है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-28 07:44 IST

दशाश्वमेध घाट पर नंबर 14 गायब  ( photo: social media )

Varanasi News: वाराणसी को सजाने संवारने का काम युद्धस्तर पर जारी है और अभी इसके जारी रहने की संभावना भी है, लेकिन नंबर लेने की होड़ में वाराणसी नगर निगम ने एक ऐसी भूल कर दी है जिसने तमाम सवाल खड़े कर दिये। ये है दशाश्वमेध भवन में बनाए गए थ्री-डी स्कल्पचर मैप में 14 नंबर का गायब होना। वैसे तो तमाम जगह लोग 13 नंबर अशुभ मानते हैं लेकिन वाराणसी में 14 नंबर के गायब होने का क्या मायने है ये सवाल महत्वपूर्ण है।

दुनिया भर से वाराणसी आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार वाराणसी को सजाने में जी जान से लगी है। इसी कड़ी में बीते वर्ष सरकार ने दशाश्वमेध भवन में थ्री-डी स्कल्पचर मैप बनवाया है। इसका मकसद था दुनिया भर से आने वाले हर पर्यटक के मन में वाराणसी के तीर्थ क्षेत्रों को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब देना। वाराणसी भ्रमण के क्रम को स्पष्ट करना। वाराणसी नगर निगम को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी।

एक नजर में वाराणसी दर्शन

इस थ्री डी मैप के जरिये आप वाराणसी के घाट और काशी विश्वनाथ धाम समेत तमाम तीर्थ क्षेत्रों को एक ही जगह पर खड़े होकर देख और समझ सकते हैं। यानी एक नजर में वाराणसी दर्शन कर सकते हैं।

वरिष्ठ खोजी पत्रकार डा. उपेन्द्र पाण्डेय ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिये इस पर सवाल उठाते हुए लिखा है- वाराणसी के सांसद और भारत के प्रधानमंत्री मोदी व यूपी के सीएम योगी, दशाश्वमेध घाट पर पत्थरों पर जो सुंदर स्पष्ट नक्शा उकेरा गया है, उसमें 13 नंबर काशी विश्वनाथ मंदिर के उपरांत 15 नंबर नेपाली मंदिर क्यों? 14 नंबर का जिक्र क्यों नहीं??

मैप में 14 का अंक क्यों गायब

वरिष्ठ पत्रकार का सवाल है कि कई बार 13 नंबर को लोग अशुभ मानते हैं वहां केवल जगह का नाम लिख देते हैं 13 का अंक नहीं लिखते लेकिन थ्री-डी स्कल्पचर मैप में 14 का अंक क्यों गायब है क्या इसकी कोई खास वजह है या ये एक मानवीय त्रुटि है इसे स्पष्ट होना चाहिए। सवाल ये भी है कि एक साल से तमाम अधिकारी यहां पर आए गए लेकिन किसी की नजर इस पर क्यों नहीं पड़ी ये भी विचारणीय है।

Tags:    

Similar News