Varanasi News: काशी के कटियाबाजों से निपटेगा ड्रोन कैमरा, बिजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं

Varanasi news: बनारस के कटियाबाजों से निपटने के लिए बिजली विभाग ड्रोन कैमरे की मदद ले रहा है।

Update: 2023-06-22 11:21 GMT
Electricity Thieves Caught by Drone(Photo: Social Media)

Varanasi: बनारस के कटियाबाजों से निपटने के लिए बिजली विभाग ड्रोन कैमरे की मदद ले रहा है। वाक्या चेतगंज थाना क्षेत्र का है। चेतगंज क्षेत्र में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों के द्वारा कटियाबाजों को पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरा उड़ाया गया। ड्रोन कैमरे में एक महिला अपने छत पर चढ़कर आराम से बिजली के तार को जोड़ते हुए दिखी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक के द्वारा बिजली चोरी को पकड़ने के लिए शहरभर में एक बड़ा अभियान चलाया गया था। बिजली की डिमांड बढ़ने पर बिजली विभाग की तरफ से महा अभियान चलाया गया। जांच के दौरान कुछ घरों में कटियारी कर एसी भी चलाते मिले लोग। बिजली विभाग की तरफ से जांच अभियान में 24 किलो वाट की चोरी पकड़ी गई। बिजली विभाग ने बिजली की चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ थाने में मुकदमा भी दर्ज करा दिया। शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र चेतगंज गोदौलिया रामापुरा मैदागिन दशाश्वमेध क्षेत्र में चलाया गया था महाअभियान।

24 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के द्वारा अचानक वाराणसी के कई क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। ड्रोन कैमरे की मदद से छतों पर बिजली चोरी रोकने के उद्देश्य से निगरानी की जा रही थी । बिजली विभाग की तरफ से इस सघन अभियान में 24 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई।बिजली चोरी रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बिजली विभाग को यह साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि बिजली चोरी करने वालों को पकड़कर उचित कार्रवाई करें। सरकार के निर्देश पर एक्टिव होते हुए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने कटियाबाजों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है।

ड्रोन कैमरे से पकड़ी जा रही चोरी

'तू डाल डाल तो मैं पात पात' वाली कहावत पर चलते हुए बिजली विभाग के कर्मचारी कटियाबाजों से निपटने के लिए तकनीकी ड्रोन कैमरे का सहारा ले रही है।वाराणसी में बिजली चोरी रोकने के लिए अनोखी तकनीक का इजाद किया गया है ।ड्रोन कैमरे अब बिजली चोरी रोकने के काम में आ रहा है।घनी आबादी वाले क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बिजली की चोरी होती है कटियाबाज दोपहर और शाम के समय ज्यादा एक्टिव रहते हैं। इसलिए बिजली विभाग के कर्मचारी भी दोपहर के समय ड्रोन कैमरा से छतों पर निगरानी कर कटियाबाजों को पकड़ रहे हैं। वाराणसी में बिजली चोरी रोकने के लिए अनोखी तकनीक का इजाद किया गया है ।

18 बडे़ बकायदारों के काटे गये कनेक्शन

बिजली विभाग की टीम ने 18 बड़े बकायेदारों का कनेक्शन काट दिया। साथ ही लगभग 12 लाख रुपये बिजली बिल बकाया का वसूल किया ।बिजली विभाग की टीम के द्वारा अपनाए गए ड्रोन कैमरे के कांसेप्ट पर कटियाबाजों में हड़कंप मचा हुआ है। अभी तो सिर्फ यह नजीर है बिजली विभाग अगर वाराणसी के शहरी क्षेत्र के सभी क्षेत्रों मैं अगर यह अभियान चलाता है तो करोड़ों रुपए के राजस्व की प्राप्ति बिजली विभाग को होगी।

Tags:    

Similar News