Varanasi News: काशी की बेटी ने दुर्लभ पेंटिंग बनाकर ‘‘वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड‘‘ किया अपने नाम

Varanasi News: बीएफए की स्टूडेंट ने कैनवास पर बने भारत के नक्शे पर देश के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों को उकेरा।

Update: 2023-06-21 15:20 GMT

Varanasi News: चिरईगाँव की 22 वर्षीया अनुष्का मौर्या ने ‘‘वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड‘‘ में अपना नाम दर्ज कराया है। उन्होंने एक 4/5 फीट के कैनवास पर 28 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के मंदिरों को एक साथ कैनवस पर उकेरा है। अनुष्का ने वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड बीआर फाउंडेशन की संचालिका, पूनम राय, की प्रेरणा से बनाया है। वह पहले से ही बीआर फाउंडेशन से जुड़ी हैं और पांडेयपुर शाखा में पेंटिंग की बारीकियां सीखने आती थीं। उनके पिता, छोटे लाल मौर्य एक व्यापारी हैं, जबकि माता प्रतिभा मौर्या हाउस वाइफ हैं।

‘‘वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड मिलने की खबर सुनते ही अनुष्का के दोस्त और परिवार उन्हें बधाई दे रहे हैं। इस अवसर पर आयोजित एक समारोह में फाउंडेशन की संचालिका एवं जानी-मानी चित्रकार सुश्री पूनम राय ने कहा कि वह और उनकी टीम अनुष्का के इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रही है। अनुष्का सिद्धहस्त चित्रकार हैं। उन्होंने बनारस और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गौरव बढ़ाया है। अनुष्का को पेंटिंग की बारीकियां सिखाने वाली पूनम राय देश की जानी-मानी चित्रकार हैं और उन्होंने पेंटिंग में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है।

बीएफए के फाइनल ईयर की छात्रा हैं अनुष्का

अनुष्का बीएफए के फाइनल ईयर की छात्रा हैं और उन्होंने बहुत मेहनत करके यह रिकॉर्ड स्थापित किया है। अनुष्का की इस सफलता के लिए वह अपने माता-पिता और बीआर फाउंडेशन परिवार को धन्यवाद देती हैं। उनके भाई शशांक, मयंक, शिवम और बहन मोनिका, सोनिका ने अनुष्का के सम्मान पर हर्ष व्यक्त किया है।

अनुष्का के इस उपलब्धि पर बीआर फाउंडेशन में आयोजत समारोह में देश के जाने-माने एक्टिविस्ट डा. लेनिन रघुवंशी और श्रुति नागवंशी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था पीवीसीएचआर फाउंडेशन में दीक्षा लेने वाले स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति देगी। डा. लेनिन ने अनुष्का को बधाई देते हुए कहा कि बीआर फाउंडेशन होनहार स्टूडेंट्स को गढ़ने का काम कर रहा है।

समारोह में वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत भी मौजूद थे। समारोह में सत्येंद्र शर्मा, कुसुम पांडेय, छोटेलाल मौर्य, प्रतिभा मौर्य, निशा मौर्य, मोनिका, विनय, महेंद्र, रिचा सिंह, प्रिया सिंह, शेफाली, किरन समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Tags:    

Similar News