Varanasi News: BHU के छात्रों का थम नहीं रहा है गुस्सा, IIT कैंपस के निकट दिवार खड़ी करना पड़ रहा है प्रशासन को भारी

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय मैं विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा बीएचयू में आईआईटी बीएचयू की छात्रा के साथ हुई इस घटना को निंदनीय बताया जा रहा है। आईआईटी

Update: 2023-11-03 10:55 GMT

Kashi Hindu University Student Protest 

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सेंट्रल ऑफिस के पास विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन का क्रम प्रारंभ हो गया है। यह धरना प्रदर्शन बीएचयू और आईआईटी बीएचयू के बीच बन रही दीवार को लेकर खड़ा हुआ है। छात्र संगठन की आकांक्षा ने बताया कि 01 नवंबर की रात को कैंपस के अंदर कर्मनवीर बाबा मंदिर के पास आईआईटी की एक छात्रा के साथ सेक्सुअल हैरेसमेंट का जघन्य मामला सामने आया है। इस मामले के अगले दिन आईआईटी के स्टूडेंट्स ने सुरक्षा की इस भारी गड़बड़ी के खिलाफ अपना रोष व्यक्त करते हुए विरोध प्रदर्शन किया । जिसके बाद प्रशासन द्वारा कैंपस में बैरिकेडिंग व दीवार खड़ी करने का फैसला लिया गया है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय मैं विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा बीएचयू में आईआईटी बीएचयू की छात्रा के साथ हुई इस घटना को निंदनीय बताया जा रहा है। आईआईटी बीएचयू द्वारा कराए जा रहे बाउंड्री वॉल को तानाशाही बताया है। छात्रों ने विरोध स्वरूप आज छात्र अधिष्ठाता कार्यालय के सामने बीएचयू के कुलपति सुधीर कुमार जैन का पुतला दहन भी किया। एनएसयूआई के छात्र रोहित का कहना है कि जिस प्रकार से भू को दो भागों में बांटने का कोशिश किया जा रहा है यह सोची समझी साजिश है। लोग आरोपी को बचाने में लगे हुए हैं वहीं उन्होंने कहा कि पीड़ित छात्रा का अभी तक मेडिकल तक नहीं कराया गया है ।

उन्होंने कहा कि हम इसकी घोर निंदा करते हैं। आज हम लोगों ने छात्र अधिष्ठाता का कार्यालय के सामने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति सुधीर कुमार जैन का पुतला दहन कर अपना विरोध दर्ज कराया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्र हाथों में शक्तियां लिए हुए थे। इस दौरान दर्जनों की संख्या में एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

बीएचयू जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में ऐसे मामले लगातार हो रहे है, जबकि बीएचयू प्रशासन इनको रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं ले रहा है। अतः हम BHU के तमाम जनवादी संगठन यह मांग करते हैं कि-

1.) पीड़िता को जल्द से जल्द न्याय सुनिश्चित किया जाए। अपराधियों की पहचान करके उनपर तत्काल विधिक कार्यवाई की जाय।

2.) बीएचयू में विशाखा गाइडलाइंस को प्रभावी तरीके से लागू किया जाए और GSCASH बनाया जाए।

3.) नियमित रूप से स्टूडेंट्स, गाईस, नॉन टीचिंग स्टॉफ, फैकल्टी मेंबर्स के बीच जेंडर सॅसटाइजेशन के वर्कशॉप हों।

4.) कैंपस का विभाजन और इसको पुलिस छावनी बनाने की कोशिश के हम खिलाफ हैं। दीवार खड़ा कर के ऐसी घटनाओं को नहीं रोका जा सकता। ऐसे फैसलों को तत्काल वापस लिया जाए। बीएचयू कैंपस में स्टूडेंट्स पर बिना कोई प्रतिबंध लगाए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जाए।

(5.) सभी समितियों को लोकतांत्रिक बनाया जाए जिसमें छात्रों का प्रतिनिधित्व हो।

सेंट्रल ऑफिस के पास विरोध प्रदर्शन में मुख्य रूप से आइसा, बीएसएम, सीवाईएसएस, दिशा, पीएसओ, एससीएस, स्टूडेंट्स फ्रंट और बीएचयू के तमाम स्टूडेंट्स शामिल रहे।

Tags:    

Similar News