Varanasi News: डेंगू के डंक ने शहरवासियों को किया परेशान, अस्पतालों के बेड हुए फुल, प्लेटलेट्स की मांग पूरी नहीं कर पा रहा आईएमए

Varanasi News: प्लेटलेट्स के लिए मरीज के परिजन भटक रहे हैं ब्लड बैंकों में। डोनर ले जाने के बाद भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

Update: 2023-09-20 11:06 GMT

Varanasi News(Pic:Newstrack)

Varanasi News: बारिश के मौसम में डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल फीवर ने लोगों को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया है। वाराणसी के छोटे बड़े सभी अस्पतालों में बुखार के मरीज भर्ती हैं। पंडित दीनदयाल राजकीय जिला अस्पताल और मंडलीय अस्पताल कबीर चैरा में डेंगू के मरीजों से वार्ड हाऊसफुल हो चुका है। आलम यह है कि बेड की कमी हो गई है। दिन प्रतिदिन डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। मंडलीय अस्पताल कबीर चैरा के अधीक्षक डॉक्टर एस पी सिंह ने बुखार के मरीजों से एक अपील की है कि हर बुखार डेंगू नहीं होता है। डेंगू का शरीर में जब तक सिंपटम ना दिखे तब तक परेशान और पैनिक ना हों क्योंकि हर बुखार डेंगू नहीं होता। डॉक्टर एसपी सिंह ने सभी से अपील करते हुए कहा कि बरसात के मौसम में अपना खास ख्याल रखें। घर के आस पास किसी भी प्रकार से पानी ना इकट्ठा होने दें। घर से बाहर निकलते समय फूल आस्तीन का कपड़ा पहनें। शरीर में पानी की कमी ना होने दें। बुखार होने पर पैनिक ना हों क्योंकि हर बुखार डेंगू नहीं होता है।

आईएमए में भी प्लेटलेट्स की किल्लत

डेंगू के बढ़ते हुए पेसेंट के चलते आईएमए ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है। वाराणसी के सभी अस्पताल खून और प्लेटलेट्स के लिए मरीजों के परिजनों को आईएमए ब्लड बैंक भेजते हैं, लेकिन आईएमए की सुविधाओं की बात करें तो सुविधा के नाम पर सिर्फ परेशान हो रहें हैं। लोग प्लेटलेट्स के लिए कई घंटों की वेटिंग है। डोनर साथ में होने के बाद भी भीड़ ज्यादा होने के चलते लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। कुछ मरीजों के परिजनों ने बताया कि सुबह से ही हम लाइन में लग जाते हैं। आईएमए में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद डोनर भी हमलोग देते हैं, लेकिन प्लेटलेट्स बनाने की प्रक्रिया में समय लगता है इस वजह से समय लग रहा है। 2 से 3 घंटे में एक यूनिट प्लेटलेट्स मिलता है।

प्लेटलेट्स के लिए आईएमए में लग रही लाइन-

आईएमए में प्लेटलेट्स लेने आए कुछ और मरीजों से बात करने पर मरीज आरिफ के परिजन ने बताया कि 1 घंटे से हम आएं हुए हैं। नंबर लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। हमारे पेसेंट को डेंगू हुआ है। अस्पताल ने प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए लिखा है। इसलिए आईएमए में आकर रजिस्ट्रेशन करवाया लेकिन सुबह से अभी तक नंबर नहीं आया। काफी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। एक और मरीज के साथी सूर्यकांत सिंह आईएमए में प्लेटलेट्स लेने आए थे उनके मरीज शिवपुर में भर्ती हैं। जानकारी देते हुए बताया कि मेरा मरीज शिवपुर में भर्ती है और उनका प्लेटलेट्स 10 हजार है। जिसपर हम आईएमए प्लेटलेट्स लेने आए हुए हैं, लेकिन यहां नंबर लगाना पड़ रहा है। नंबर लगने के बाद डोनर देने के बाद प्लेटलेट्स मिल रहा है।

मंडलीय अस्पताल में बेड फुल

डेंगू के बढ़ते हुए मरीजों के चलते मंडलीय अस्पताल कबीर चैरा, जिला अस्पताल के सभी बेड फुल हो चुके हैं। आलम यह है कि अब डेंगू के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया जा रहा है। मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के चलते सभी अस्पतालों पर दबाव बढ़ गया है। कबीर चैरा अस्पताल में कुछ मरीज ऐसे भी हैं जिनका प्लेटलेट्स 20 हजार तक पहुंच गया है। प्लेटलेट्स जिन मरीजों का ज्यादा डाउन है। ऐसे मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाया जा रहा है। मंडलीय अस्पताल के ब्लड बैंक पर भी दबाव इन दिनों बढ़ गया है। 40 से 50 यूनिट तक तक प्लेटलेट्स की डिमांड हो रही है, लेकिन पूरा ना होने के चलते मरीजों के परिजनों को भटकना पड़ रहा है।

Tags:    

Similar News