Varanasi News:'लखपति दीदी' के भाषण से प्रभावित हुए पीएम मोदी और दे दिया चुनाव लड़ने का आफर, मिला ये जवाब

Varanasi News: वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र सेवापुरी में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनसंवाद कार्यक्रम में चंदादेवी नाम की महिला भाषण दे रही थी। उनके भाषण से प्रभावित पीएम मोदी ने कहा कि आप तो बहुत अच्छा भाषण देती हैं, क्या आपने कभी चुनाव लड़ा है?

Update: 2023-12-18 15:51 GMT

'लखपति दीदी' के भाषण से प्रभावित हुए पीएम मोदी और दे दिया चुनाव लड़ने का आफर, मिला ये जवाब: Video- Newstrack

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे का सोमवार को दूसरा दिन था। आज पीएम ने कई कार्यक्रमों में शिरकत की। वहीं पीएम मोदी ने यहां विकासशील भारत संकल्प यात्रा से जुड़े कार्यक्रम में महिलाओं से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने चंदादेवी नाम की एक महिला के भाषण से प्रभावित होकर उनकी सराहना की और उन्हें चुनाव लड़ने का ऑफर दिया।

दरअसल वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र सेवापुरी में पीएम मोदी के जनसंवाद कार्यक्रम में चंदादेवी नाम की महिला भाषण दे रही थी। उनके भाषण से प्रभावित पीएम मोदी ने कहा कि आप तो बहुत अच्छा भाषण देती हैं, क्या आपने कभी चुनाव लड़ा है? इस पर महिला ने इससे इनकार किया। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि क्या चुनाव लड़ेंगी? इस पर चंदादेवी ने जवाब देते हुए कहा कि हमने कभी चुनाव लड़ने का नहीं सोचा है और हम आपसे ही प्रेरित होते हैं। उन्होंने कहा कि आपके सामने खड़े होकर मैंने मंच पर दो शब्द कहे हैं, मेरे लिए यही गर्व की बात है।

दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना सपना

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सपना और संकल्प है कि गांवों की दो करोड़ माताओं और बहनों को लखपति बनाना है। उन्होंने चंदादेवी से कहा कि क्या वह इस काम में मदद करेंगी? इस पर चंदादेवी ने पूरा सहयोग देने का वादा किया।

15 अगस्त को लखपति दीदी योजना का किया था जिक्र-

लखपति दीदी योजना के तहत सरकार की दो करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। पीएम मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए लखपति दीदी योजना का जिक्र किया था। आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई ये योजना महिलाओं की आर्थिक स्थिति और उनके कल्याण को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

पीएम ने कही ये बात-

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आजकल देशभर में शादी और ब्याह में खड़े-खड़े होकर खाना खाने का रिवाज बन गया है। लोग दोबारा खाना मिलेगा या नहीं इस चक्कर से बचने के लिए अपनी थाली पूरी भर लेते हैं और फिर खाना छोड़ देते हैं। इससे खाना बहुत बर्बाद हो रहा है। पीएम मोदी ने चंदादेवी से कहा कि आप इस काम में अपने सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों को ट्रेनिंग दें। शादी-ब्याह में खाना परोसने की ट्रेनिंग से बहुत मदद मिलेगी। एक तरफ जहां इससे खाने की बर्बादी नहीं होगी तो वहीं, कमाई का रास्ता भी खुलेगा। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के दो दिवसीय वाराणसी दौरे का सोमवार को दूसरा दिन है।

एक हजार करोड़ की लागत से तैयार होगा मंदिर-

पीएम मोदी ने इससे पहले सीएम योगी और अन्य धर्म गुरुओं के साथ मिलकर स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया। 64 हजार स्क्वायर फीट में फैले इस मंदिर का निर्माण एक हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने वाराणसी को करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी, जिसमें सड़कों और पुलों, स्वास्थ्य और शिक्षा, पुलिस कल्याण, स्मार्ट सिटी और शहरी विकास परियोजनाएं, रेलवे और हवाई अड्डों पर परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही पीएम मोदी ने न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय को न्यू भाऊपुर से जोड़ने वाली 10,000 करोड़ रुपये की फ्रेट कॉरिडोर परियोजना का भी उद्घाटन शामिल है।

Tags:    

Similar News