PM Modi in Varanasi: काशी में आज पीएम मोदी दिखाएंगे ताकत, रोड शो में दिखेगा मिनी इंडिया, दस लाख की भीड़ जुटाने की तैयारी

PM Modi in Varanasi: भाजपा ने इस रोड शो में करीब 10 लाख की भीड़ जुटाने की तैयारी की है। काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर इस रोड शो का समापन होगा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-05-13 11:21 IST

PM Modi Road Show in Varanasi (Photo: Social Media)

Loksabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी संसदीय सीट पर मंगलवार को तीसरी बार नामांकन दाखिल करने वाले हैं। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र में एक भव्य रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाएंगे। बीएचयू के मुख्य द्वार पर स्थित मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद उनका यह रोड शो शुरू होगा। प्रधानमंत्री मोदी के 6 किलोमीटर लंबे इस रोड शो के लिए पूरे इलाके को भाजपा के बैनर, पोस्टर और झंडों से पाट दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी के इस रोड शो के दौरान मिनी इंडिया का स्वरूप दिखेगा और गंगा किनारे के इलाकों में रहने वाले विभिन्न राज्यों के लोग इस रोड शो में विशेष रूप से भागीदारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के लिए विशेष तौर पर रथ तैयार कराया गया है और इस पर पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सवार होंगे। भाजपा ने इस रोड शो में करीब 10 लाख की भीड़ जुटाने की तैयारी की है। काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर इस रोड शो का समापन होगा। प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।



वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो क्यों है अलग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दोनों देश के विभिन्न हिस्सों में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में व्यापक चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने देश के कई हिस्सों में रोड शो निकाला है। पटना में रविवार को पीएम मोदी के रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी थी। वैसे वाराणसी का रोड शो देश के अन्य हिस्सों के रोड शो से पूरी तरह अलग माना जा रहा है।

देश के अन्य इलाकों में पीएम मोदी ने भाजपा के अन्य प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो निकाला था जबकि वाराणसी में वे खुद प्रत्याशी के रूप में रोड शो में शामिल होंगे और काशी के लोगों से समर्थन मांगेंगे। इससे पूर्व 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री मोदी ने रोड शो निकालने के बाद ही नामांकन दाखिल किया था।



दस लाख की भीड़ जुटाने की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी के आज होने वाले रोड शो के लिए भाजपा की ओर से कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। पार्टी नेताओं की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में रोड शो में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रण बांटे गए हैं। भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से करीब पांच लाख आमंत्रण पत्र बांटे गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस रोड शो के जरिए पार्टी शक्ति प्रदर्शन करना चाहती है और इस रोड शो में 10 लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी है।

रोड शो के दौरान कई स्थानों पर पुष्प वर्षा करके प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया जाएगा। फूलों की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि शहर में फूलों की किल्लत की खबर है। जानकार सूत्रों का कहना है कि करीब पांच किलो गुलाब और दस हजार किलो गेंदे के फूल का पुष्प वर्षा के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा।



रोड शो के रूट पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

प्रधानमंत्री मोदी के इस बड़े रोड शो को लेकर पुलिस और प्रशासन के भी हाथ पांव फूले हुए हैं। जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर कई दिनों से बैठकें करके इस रोड शो की तैयारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। एसपीजी और अर्धसैनिक बलों के अलावा तीन हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पूरे इलाके को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। रोड शो के रास्ते में पढ़ने वाली सारी दुकानों को बंद करने का भी आदेश जारी किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के रास्ते का पूरा ट्रैफिक भी डायवर्ट कर दिया गया है।

रोड शो में दिखेगी मिनी इंडिया की झलक

प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के दौरान लघु भारत और उत्तर प्रदेश के विभिन्न संस्कृतियों की झलक देखने को मिलेगी। काशी में गंगा का किनारा लघु भारत को सहज हुए हैं और यहां पर देश के विभिन्न राज्यों के लोग अपनी-अपनी संस्कृतियों और संस्कारों के साथ पीढ़ियों से रहते आए हैं। रोड शो में विभिन्न प्रांतो के इन लोगों की विशेष रूप से भागीदारी होगी।



रोड शो के रूट में 100 केंद्र बनाए जा रहे हैं जहां गुजराती, मराठी, बंगाली, मारवाड़ी, पंजाबी और दक्षिण भारतीय राज्यों के लोग परंपरागत तरीके से प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे। इसके अलावा लोकनृत्य-संगीत, डमरू दल का घोष,शंख दल का निनाद और पुष्प वर्षा करके भी प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया जाएगा।

वाराणसी के विकास कार्यों को दिखाने की तैयारी

रोड शो के रूट में कई स्थानों पर पीएम मोदी की ओर से काशी में कराए गए विकास कार्यों की झलक भी देखने को मिलेगी। इसमें नई और पुरानी दोनों तस्वीरों के जरिए विकास का लेखा-जोखा पेश किया जाएगा। इसमें प्रमुख रूप से काशी विश्वनाथ मंदिर, रेलवे स्टेशन और कुछ अन्य क्षेत्रों में कराए गए विकास कार्यों को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही पीएम मोदी की ओर से कराए गए नए कामों की झलक भी दिखाई जाएगी। इसमें टीएफसी, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, कैंसर अस्पताल आदि को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के इस रोड शो में 5000 से अधिक महिलाएं भी शामिल होंगी जो कि पूरे रोड शो के दौरान साथ-साथ चलेंगी। इसके साथ ही बनारस से जुड़े कई चर्चित खिलाड़ी भी इस रोड शो का हिस्सा होंगे।



मुस्लिम समाज की ओर से भी किया जाएगा स्वागत

प्रधानमंत्री के रोड शो के रास्ते में मदनपुर भी पड़ेगा जहां मुसलमानों की सबसे ज्यादा आबादी है। मदनपुरा में मुस्लिम समाज की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत की तैयारी है। पूर्व सांसद राजेश मिश्रा की अगुवाई में मुस्लिम समाज के करीब 5000 लोग प्रधानमंत्री मोदी पर पुष्प वर्षा करेंगे। इसके साथ ही भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की ओर से भी पुष्प वर्षा किए जाने की तैयारी है। प्रसिद्ध शायर नजीर बनारसी के मदनपुरा स्थित आवास के पास प्रधानमंत्री मोदी को दुशाला और पगड़ी भेंट की जाएगी।

पार्टी नेताओं को सौंपी गई जिम्मेदारी

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने रोड शो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रोड शो के दौरान मालवीय प्रतिमा से काशी विश्वनाथ धाम तक 11 बीट बनाए गए हैं। इनकी जिम्मेदारी भाजपा से जुड़े विभिन्न जनप्रतिनिधियों और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी को सौंपी गई है।

इन 11 बीट में 10-10 बिंदु तय किए गए हैं जहां विभिन्न समाजों से जुड़े लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे। इन स्थानों पर ढोल नगाड़े बजाने के साथ ही पुष्प वर्षा भी की जाएगी। वाराणसी के प्रसिद्ध कलाकार और बटुक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे।



बाबा विश्वनाथ का करेंगे दर्शन और अभिषेक

रोड शो समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बाबा विश्वनाथ का दर्शन और अभिषेक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वाराणसी संसदीय सीट से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल करेंगे और नामांकन के लिए भी भाजपा की ओर से जोरदार तैयारी की गई है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन जुलूस में भी भारी भीड़ उमड़ेगी। नामांकन के बाद प्रधानमंत्री काशी के प्रबुद्ध लोगों और कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे।



Tags:    

Similar News