Varanasi News: सोनोवाल ने वाराणसी में विश्वस्तरीय क्रूज़ टर्मिनल के निर्माण की योजना का किया ऐलान

Varanasi News: केन्द्रीय बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग तथा आयूष मंत्री सरबनंदा सोनावाल ने वाराणसी में विश्वस्तरीय क्रूज़ टर्मिनल के निर्माण की योजनाओं की घोषणा की। जिससे शहर में जलमार्ग के माध्यम से रिवर क्रूज़ पर्यटन का विस्तार होगा।

Update: 2023-09-25 14:50 GMT

Varanasi News(Pic:Social Media)

Varanasi News: मेरीटाईम सेक्टर में आपसी सहयोग एवं स्थायी विकास को बढ़ावा देने के सामूहिक प्रयासों के तहत बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने वाराणसी के ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर में आगामी ग्लोबल मेरीटाईम इंडिया समिट 2023 के लिए रोड शो का आयोजन किया। माननीय केन्द्रीय बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग तथा आयूष मंत्री सरबनंदा सोनावाल के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में यूपी एवं नेपाल सरकार से प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस अवसर पर केन्द्रीय बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग तथा आयूष मंत्री सरबनंदा सोनावाल ने वाराणसी में विश्वस्तरीय क्रूज़ टर्मिनल के निर्माण की योजनाओं की घोषणा की। जिससे शहर में जलमार्ग के माध्यम से रिवर क्रूज़ पर्यटन का विस्तार होगा।

10 लाख करोड़ का होगा निवेश

उन्होंने जलमार्ग के ज़रिए नेपाल से और नेपाल को माल के स्थानान्तरण को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, ‘‘हमने सभ्यता के उद्गम स्थल वाराणसी से भारत की इस बदलावकारी यात्रा की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डायनामिक एवं विज़नरी लीडरशिप में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है। जलमार्ग एवं लॉजिस्टिक्स हमारे आर्थिक विकास का आधार हैं। ग्लोबल मैरीटाईम इंडिया समिट 2023 इस साझेदारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और 10 लाख करोड़ का निवेश सृजित करने के साझा दृष्टिकोण को साकार करेगा। इससे देश में युवाओं के लिए 15 लाख से अधिक रोज़गार के अवसर उत्पन्न होंगे।

मंत्री ने स्थायी एवं आधुनिक प्रणाली के निर्माण हेतु सरकार की प्रतिबद्धता पर विचार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘जल मार्ग विकास परियोजना और अर्थ गंगा पहल हमारे समर्पण की पुष्टि करते हैं। हमारे मल्टी मॉडल टर्मिनल, आधुनिक गंगा नदी परिवहन एवं 60 कम्युनिटी जैटीज़ का आधुनिकीकरण, सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने एवं उद्योगों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हम पड़ोसी देशों के साथ आपसी सहयोग को प्रोत्साहित करते हुए गंगा नदी पर क्रूज़ ला रहे हैं। यह बदलाव हरित एवं स्थायी है तथा पर्यावरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण बिहार के कालूघाट में इंटर मॉडल टर्मिनल का निर्माण कर रहा है। यह टर्मिनल दिसम्बर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है और जलमार्ग के ज़रिए नेपाल को कालूघाट के साथ तथा कालूघाट को हल्दिया के साथ जोड़कर फ्रेट मुवमेन्ट में क्रान्तिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ‘‘भारत दुनिया की सबसे लम्बी रिवर क्रूज़ को पूरा कर एमवी गंगा विकास के साथ पर्यटन सेक्टर में भी अग्रणी है। हम एक व्यवहारिक प्रणाली का निर्माण कर रहे हैं और कार्गो मूवमेन्ट, माल के स्थानान्तरण एवं लागत में कमी लाने के लिए देश के सभी बंदरगाहों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदृष्टा मार्गदर्शन में हमने देश भर में कई परियोजनाओं के माध्यम से इनलैण्ड जलमार्गों, तटीय नौवहन एवं समुद्री मार्गों में उल्लेखनीय प्रगति की है। पीएम गति शक्ति पहल के साथ हमने जलमार्ग-उन्मुख परिवहन में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं, जिससे मल्टीमॉडल फ्रेट शेयर दोगुना होकर 12 फीसदी तक पहुंच गया है और लॉजिस्टिक्स की लागत भी कम हुई है। हमें विश्वास है कि हम 2047 तक आत्मनिर्भर भारत मिशन एवं शुद्ध शून्य लक्ष्यों को हासिल कर सकेंगे तथा भारत के आत्मनिर्भर भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे।

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित रोड शो ने तीसरे ग्लोबल मैरीटाईम इंडिया समिट 2023 के पूर्ववर्ती की भूमिका निभाई,जिसका आयोजन 17 से 19 अक्टूबर 2023 के बीच एमएमआरडीए ग्राउण्ड, बीकेसी, मुंबई में होना है। फिक्की की साझेदारी में आयोजित सम्मेलन आपसी साझेदारियों एवं इनोवेशन्स को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है। बिपिन राजभंदरी रजिस्ट्रार, नेपाल पानी जहाज कार्यालय, भौतिक इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं परिवहन मंत्रालय, नेपाल ने रोडशो पर कहा, ‘‘नेपाल मेरीटाईम गतिविधियों का केन्द्र है, खासतौर पर भारत के साथ। हमारा उद्देश्य इस क्षेत्र में उत्कृष्ट भविष्य को सुनिश्चित करना हैं हमने पहले से यात्रा, पर्यटन एवं कारोबार सेगमेन्ट में नेविगेशन प्रयोजन के लिए कई पहलों की घोषणा कर चुके हैं।’

उन्होंने नेपाल के साथ विशेष कारोबार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। जिसका उद्देश्य जलमार्ग के ज़रिए माल के आवागमन को सुगम एवं तीव्र बनाना हैं उन्होंने कहा, ‘‘यह समझौता न सिॅग् दोनों देशों के बीच कारोबार एवं पर्यटन क्षेत्र में आपसी सहयोग के अवसर उत्पन्न करेगा बल्कि मौजूदा कार्यबल के प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण को भी बढ़ावा देगा। गंगा नदी के उत्तरी निरे पर स्थित कालूघाट टर्मिनल के लिए 82.48 करोड़ का बजट तय किया गया है औ यह 77,000 टीईयू को हैण्डल करने में सक्षम है।’ रोडशो के अवसर पर दयाशंकर मिश्रा 'दयालु' राज्य मंत्री, आयूष, यूपी सरकार; आर लक्ष्मणन, जेएस (आईडब्ल्यूटी) एमओपीएसडब्ल्यू, आयुष मंत्री के जनसंपर्क अधिकारी गौरव राठी के अलावा डॉ सुधीर त्रिपाठी, संतोष सैनी, सौरभ राय, कौशल मिश्रा, अभिषेक मिश्रा आदि लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News