Varanasi News: विरासत के संग विकास की नई इबारत लिख रही वाराणसी, वाराणसी को मिलेगा बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड

Varanasi News: भारत सरकार के आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी को नार्थ जोन में बेस्ट स्मार्ट सिटी के लिए बुधवार को सम्मानित किया जाएगा।

Update: 2023-09-26 16:59 GMT

Varanasi News (Pic:Newstrack)

Varanasi News: योगी सरकार ने काशी की विरासत के संग विकास की नई इबारत लिखी है। इसमें वाराणसी स्मार्ट सिटी का बड़ा योगदान है। भारत सरकार के आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी को नार्थ जोन में बेस्ट स्मार्ट सिटी के लिए बुधवार को सम्मानित किया जाएगा। नगर आयुक्त व वाराणसी स्मार्ट सिटी के सीईओ शिपू गिरी बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों सम्मानित होंगे। नार्थ जोन के आगरा, लखनऊ, देहरादून, श्रीनगर, शिमला समेत 30 से अधिक स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को बेस्ट स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया था। इस आयोजन में प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय शहरी एवं आवास कार्य मंत्रालय के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने किया। प्रदर्शनी में वाराणसी के प्रमुख कार्यों को दर्शाया गया है।

इंदौर ने लाइव देखा वाराणसी का सुरक्षा कवच

वाराणसी में लगे एडवांस सर्विलांस कैमरे के माध्यम से प्रदर्शनी के दौरान वाराणसी के सुरक्षा कवच को लाइव दिखाया गया। इसके अलावा रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, मच्छोदरी मॉडल स्कूल वाराणसी की गलियों का अत्याधुनिक तरीके से विकास, इंटीग्रेटेड सिटी कमांड सेण्टर और कॉलोनी के पार्क को भी 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी टूर के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा। यहां बेनियाबाग, पुरातन गलियों के विकास आदि का भी प्रदर्शन किया गया है। ब्रांड बनारस की विकास यात्रा को देखने के लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी के स्टाल पर दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है।


यह वाराणसी की जनता का सम्मान

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी.वासुदेवन ने इस अवार्ड को वाराणसी की जनता का सम्मान बताया। वाराणसी स्मार्ट सिटी ने जो प्रोजेक्ट किया है, उसे तय समय सीमा और गुणवत्ता के साथ किया है। गतिमान प्रोजेक्ट में भी इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि वाराणसी स्मार्ट सिटी में 2018 से लगभग1017.69 करोड़ की योजना स्वीकृत हुई थी, जिसका कार्य पूरा हो चुका है। शहर के कई क्षेत्रों में अत्याधुनिक विकास किया गया है। वहीं करीब 329 करोड़ की लगभग3 परियोजनाओं का काम प्रगति पर है। इसके मार्च 2024 तक पूर्ण होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News