Varanasi News: विद्यार्थी परिषद ने बीएचयू के केंद्रीय कार्यालय का किया घेराव, छह सूत्रीय मांग पत्र कुलपति को सौंपा

Varanasi News: विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि यदि जल्द मांगों पर कार्यवाही नहीं होती है तो वह निर्णायक आंदोलन करेंगे जिसकी जिम्मेदारी पूर्ण रूप से विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी।

Update: 2023-07-04 15:49 GMT
विद्यार्थी परिषद ने बीएचयू के केंद्रीय कार्यालय का किया घेराव, छह सूत्रीय मांग पत्र कुलपति को सौंपा: Photo- Newstrack

Varanasi News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से संबंधित विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने केंद्रीय कार्यालय का घेराव किया। परिषद ने कुलपति को संबोधित 6 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। ठीक करेंगे तीन काम: प्रवेश, परीक्षा और परिणाम को ध्येय बना कर विद्यार्थी परिषद देश भर के विभिन्न परिसर में शैक्षणिक वातावरण के सुदृढ़ीकरण हेतु कार्य कर रही है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश काउंसिलिंग, प्रशासनिक अराजकता एवं विद्यार्थियों की सुविधा से जुड़े विभिन्न विषयों के संदर्भ में विद्यार्थी परिषद लंबे समय से विश्वविद्यालय प्रशासन को अवगत कराते आ रही है। इन सभी विषयों पर कोई प्रभावी कार्यवाही न होने की स्थिति में मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा केंद्रीय कार्यालय का घेराव किया गया एवं कुलपति को संबोधित 6 सूत्रीय मांग पत्र को सौंपा गया।

मांगों पर कार्यवाही नहीं तो करेंगे आंदोलन

इस दौरान विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि यदि जल्द मांगों पर कार्यवाही नहीं होती है तो वह निर्णायक आंदोलन करेंगे जिसकी जिम्मेदारी पूर्ण रूप से विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी। विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने कहा कि विद्यार्थी परिषद सदैव ही विद्यार्थियों के हित हेतु कार्य करती है। वर्तमान समय में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश काउंसिलिंग के नाम पर अभ्यर्थियों से अवैध वसूली की जा रही है। अभी परीक्षा का परिणाम भी नहीं आया है और प्रत्येक विद्यार्थी से बढ़ा हुआ पंजीकरण शुल्क लिया जा रहा है। पेड सीट की काउंसिलिंग के नाम पर 700 लिए जा रहे हैं जो पिछले वर्ष तक निःशुल्क थी। विद्यार्थी परिषद इसे तत्काल वापस लेने की मांग करती है।

इसी के साथ हाल के दिनों में देखा गया है कि विश्वविद्यालय में प्रशासनिक आराजकता चरम पर पहुंच गई है। विभिन्न संकायों के संकायाध्यक्ष, वार्डन आदि अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जा कर विद्यार्थियों के हित के विपरित कार्य का रहे हैं। ऐसे सभी मामलों की जांच होनी चाहिए। हम मांग करते हैं कि इन सभी प्रकार की समितियों में विद्यार्थी को अपना पक्ष रखने का अवसर प्रदान किया जाए। हमने विश्वविद्यालय प्रशासन को 6 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा है और हम मांग करते है इन सभी मांगो पर गंभीरतापूर्वक विचार एवं कार्यवाही हो।

मैत्री जलपान गृह के सुदृढ़ीकरण की मांग

इकाई मंत्री पुनीत मिश्र ने कहा कि हम सभी को ज्ञात है की परिसर में स्थित मैत्री जलपान गृह विद्यार्थियों के एक बड़े समूह को अपनी सेवाए देता है, वर्तमान समय में इसके संचालन में तमाम प्रकार की समस्याएं आ रही हैं। कर्मचारियों की कमी इसका प्रमुख कारण है। विद्यार्थी परिषद पिछले लंबे समय से प्रशासन से मैत्री जलपान गृह के सुदृढ़ीकरण की मांग कर रही है। हम प्रशासन से मांग करते हैं की मैत्री जलपान गृह में पर्याप्त कर्मचारियों की तैनाती हो एवं वहां विद्यार्थियों की सुविधा बढ़ाई जाए।

सभी मांगो के संदर्भ में हमने कुलपति महोदय को संबोधित ज्ञापन सौंपा है। जल्द मांगो की पूर्ति न होने की स्थिति में विद्यार्थी परिषद निर्णायक लड़ाई लड़ेगी।‘‘

प्रदर्शन के दौरान मेघा मुखर्जी, सर्वेश सिंह, आशुतोष शर्मा, भास्क्रदित्य, अश्वनी, वारिस खान, अवधेश पांडेय, आलोक त्रिपाठी, विश्वास, भारत आनंद समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News