Kanpur Video: मंदिरों में कब्जे कर बिक रही बिरयानी, हिन्दू संगठनों में आक्रोश, माहौल गरम

Kanpur Latest News : कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में दौरा कर मंदिर बचाओ अभियान के तहत पुराने मंदिरों की पड़ताल कर रही हैं। इस अभियान में अब तक 124 पुराने मंदिर पाए गए हैं।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Update: 2022-06-03 01:28 GMT

Kanpur Mayor Pramila Pandey (Image Credit : Social Media) 

Kanpur Latest News : इन दिनों कानपुर में वर्षो पुराने मंदिरों पर कब्जा जमाए मुस्लिम क्षेत्रों में मंदिर बचाओ अभियान बेहद तेजी से चल रहा है। महापौर प्रमिला पांडेय स्वयं मौेके पर पहुंचकर ऐसे सभी मंदिरों की पड़ताल कर रही हैं। इस अभियान में अब तक 124 मंदिर सामने आए हैं जहां पर कहीं पर तो मूर्तियों को गायब कर दिया गया है तो कहीं पर मूर्तियों के बाहर बिरयानी बेची जा रही है।  

इन इलाकों में मिले मंदिर

नगर के मुस्लिम इलाकों बेकनगंज, चमनगंज, घोसियाना, दलेलपुरवा, बजरिया, कर्नलगंज आदि क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों में दर्जनों मंदिर सामने आए हैं। दुर्गा मां, शंकर जी, हनुमान जी आदि के मंदिरों से मूर्तियां ही हटा दी गयी हैं। कहीं कहीं पर मंदिरों को छिपाने के लिए सामने दीवारे खड़ी कर दी गयी हैं। कर्नल गंज क्षेत्र में 18 ऐसे मंदिर सामने आए हैं। एक मंदिर में मूर्ति को हटाकर वहां एसी लगा दिया गया है। बेकनगंज इलाके में निरीक्षण के दौरान कृष्ण मंदिर में एक दुकानदार बिरयानी बेच रहा था। इस पर वहां पहुंचकर महापौर प्रमिला पांडेय दुकानदार को जमकर फटकार लगाई और कहा कि अगर कोई मस्जिद तोड़कर मंदिर बना दें तो तुम्हे कैसा लगेगा।

इसी क्षेत्र में एक बाबा बिरयानी की दुकान के बगल में ही रामजानकी का मंदिर है। यह मामला शत्रु सम्पत्ति का भी है पर इसके बाद भी यहां अवैध रूप से दुकान चल रही है। इस मामले में बंजरग दल के कार्यकर्ताओं ने भी पुलिस को एक ज्ञापन दिया है।

कानपुर की महापौर ने Newstrack को बताई पूरी बात

इस बारे में जब कानपुर की महापौर प्रमिला पाण्डेय ने Newstrack.com को बताया कि उनका यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। आज भी उन्होनें कई क्षेत्रों का दौरा किया। जहां कुछ मंदिरों की हालत बेहद खराब थी। जिसे लेकर हिन्दू समाज बेहद परेशान दिखा। महापौर ने बताया कि हिन्दू समुदाय मंदिरों के जीणोद्वार के लिए चंदा देने को भी तैयार है। इस दौरान यह बात भी सामने आई है कि हिन्दू समुदाय के लोग पलायन करने को तैयार है।

उन्होंने इस बात से इंकार किया कि उनका यह अभियान आने वाले चुनाव को लेकर यह मुहिम चला रही हैं। यह भी कहा कि यदि समाजवादी पार्टी के लोग उन पर आरोप लगा रहे हैं तो वह क्यों नहीं मंदिर बचाने की मुहिम में आगे आते हैं, किसी ने उन्हे रोका तो नहीं है।

जमीनों पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं : महापौर

मीडिया से बातचीत में महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि हम किसी के अधिकारों पर अतिक्रमण नही कर रहे हैं बल्कि अपना ही हक मांग रहे हैं। वर्षो पुराने इन मंदिरों को हमारे पुरखों ने बनवाया था जिनकी यह हालत कर दी गयी है। उन्होने कहा कि मंदिरों की जमीनों पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यहां तक कि इन मंदिरों की हालत देखकर कई धार्मिक लोगों की आंखो में आंसू भी आ गए। लगातार चार दिन से अपने दौरे के बीच महापौर प्रमिला पाण्डेय ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि ऐसे सभी मंदिरों को कब्जे से मुक्त किया जाए। मीडिया से बातचीत में प्रमिला पाण्डेय ने कहा कि हम ऐसे सभी मंदिरों को मुक्त कर उनका जीर्णोद्धार करवाएगें। 

Tags:    

Similar News