Sonbhadra News: धान खरीद में धांधली से भड़के किसानों का प्रदर्शन, लगाए नारे

Sonbhadra News: सोमवार को किसानों ने (Farmer Protest) मंडी परिसर स्थित हॉट शाखा पर प्रदर्शन (Protest) किया और नारे लगाए

Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-01-17 11:57 GMT

Sonbhadra News : धान खरीद में धांधली से भड़के किसानों का प्रदर्शन

Sonbhadra News :  जिले में धान खरीद (Dhan kharid) को लेकर लगातार कथित धांधली की सामने आती शिकायतें और इसको लेकर अधिकारियों की उदासीनता ने किसानों को आक्रोशित (Farmer angry) करना शुरू कर दिया है। इससे खफा होकर सोमवार को किसानों ने (Farmer protest) मंडी परिसर स्थित हॉट शाखा पर प्रदर्शन (Protest) किया और नारे लगाए। मकर संक्रांति (Makar sankranti) के दिन क्रय केंद्रों (purchasing centers) पर किसानों (Farmer dhan kharid) से धान खरीद बंद होने की बात कहने के बावजूद, की गई पांच करोड़ से अधिक के खरीद के जांच की मांग उठाई। 

जांच की मांग को लेकर आवाज बुलंद

उन्होंने पूर्व में कार्य बहिष्कार के समय किए गए खरीद के भी जांच की मांग को लेकर आवाज बुलंद की। बताते चलें कि रॉबर्ट्सगंज (Robergunj) में मंडी समिति परिसर में खाद्य बिपणन विभाग (Food Marketing Department) के पांच केंद्र और एफसीआई (FCI) का एक क्रय केंद्र (Purchasing centers) संचालित है। बताया गया कि यहां पिछले तीन दिन से (14 जनवरी) खरीद बंद थी।  

किसानों का आरोप

आरोप है कि सोमवार को जैसे ही खरीद शुरू हुई, फड़ पर लगे किसानों का धान न खरीद कर, फड़ से बाहर की खरीद शुरू कर दी गई। इससे किसान उग्र हो गए और प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी करने लगे। मामले की जानकारी पाते ही किसान नेता पूर्वांचल नव निर्माण मंच के श्रीकांत तिवारी और गिरीश पांडेय भी मंडी पहुंच गए। किसानों ने बताया कि 14 और 15 जनवरी को मकरसंक्रांति पर खरीद मौके पर बंद थी। वहीं विभागीय पोर्टल पर खरीद दिखा दी गई।  बगैर नंबर वालों के धान की खरीद किए जाने का भी आरोप लगाया। 

14 और 15 जनवरी को सभी खरीद केंद्र बंद थे

 ओड़ौली के किसान दीपक कुमार का कहना था कि वह 26 दिसंबर से केंद्र पर हैं। अब तक धान नहीं खरीदा जा सका है।  कूसी निस्फ के किसान लव सिंह भी 23 दिसंबर से केंद्र पर है, जिनका धान अब तक नहीं खरीदा जा सका है। उन्होंने बताया कि मंडी में 14 और 15 जनवरी को सभी खरीद केंद्र बंद थे। लसड़ी के किसान रामचंद्र पटेल और आदर्श पटेल ने 40 से 50 रुपये अधिक पल्लेदारी लिए जाने की शिकायत की।  

सुनील सिंह, अजय गुप्ता, राधेश्याम, प्रेमप्रकाश, अनुज, चंद्रभान, सुरेश, सुनील पटेल ने खरीद में धांधली का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। उधर, किसान नेता श्रीकांत तिवारी (Farmer leader Shrikant Tiwari) ने कहा कि जिलाधिकारी और खाद्य विपणन अधिकारी से मिल कर 14 और 15 जनवरी के खरीद के जांच की मांग उठाई जाएगी। वहीं गिरीश पांडेय (Girish Pandey) ने कहा कि धान खरीद सुचारू रूप से सुनिश्चित नहीं की गई तो आंदोलन (Andolan) का रास्ता अपनाया जाएगा। पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के रमाकांत त्रिपाठी, भूषण पटेल, शिवपूजन, भरत सिंह आदि ने भी धान खरीद में सुधार ना आने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

 Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News