बिना पैसा खर्च किए जलशक्ति विभाग लगाएगा सोलर पावर प्लांट, जानिए कैसे

उत्तर प्रदेश सरकार में जल मंत्री महेंद्र सिंह ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि जलशक्ति विभाग अपनी सोलर पावर प्लांट लगाएगा। विभाग के पास अपनी जमीन है और अपने संसाधन हैं।

Update: 2019-10-23 12:43 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार में जल मंत्री महेंद्र सिंह ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि जलशक्ति विभाग अपनी सोलर पावर प्लांट लगाएगा। विभाग के पास अपनी जमीन है और अपने संसाधन हैं।

उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल पर विभाग सोलर प्लांट लगाएगा। इस सोलर प्लांट पर विभाग के बजट में से कोई खर्च नहीं होगा।

यह भी पढ़ें…धोनी के सन्यास पर BCCI चीफ गांगुली ने दिया बड़ा बयान

उन्होंने कहा कि विभाग को हर साल 3000 करोड़ रुपए का बिजली का बिल देना पड़ता है। जल मंत्री ने बताया कि विभाग के पास 4 लाख एकड़ जमीन, 92 जलाशय, 75 हजार किलोमीटर नहरें हैं। अब विभाग वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में काम करेगा।

यह भी पढ़ें…अब इस बैंक को झटका, कुछ मिनटों में सभी के पैसे हुए स्वाहा

उन्होंने कहा कि बिना एक पैसे की पूंजी लगाए विभाग ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। बिजली विभाग को भी अतिरिक्त उत्पादित एनर्जी देगा।

उन्होंने कहा कि कई कंपनियों ने विभाग के साथ काम करने में रुचि दिखाई है। पीपीपी मॉडल पर काम करने को कई कंपनियां तैयार हैं विभाग कई अन्य क्षेत्रों में भी बड़ा काम करेगा। उन्होंने कहा कि देश में इस विभाग को नंबर वन बनाने के लिए रीस्ट्रक्चरिंग होगी।

यह भी पढ़ें…आतंकियों ने जलाया स्कूल! कश्मीर में फेंके पेट्रोल बम, अलर्ट पर सेना

15 से 20 सालों के काम का रोडमैप तैयार हो रहा है। पीएम की हर खेत को पानी, हर घर को नल से जल पर विभाग काम करेगा। विभाग सोलर बेस नलकूप और सोलर एनर्जी ऑफिसेज योजना पर काम करेगा।

Tags:    

Similar News