Doctor's Day: लखनऊ में 'वी केयर फाउंडेशन' ने चिकित्सकों को किया सम्मानित, डॉ. रेनू बोलीं- भगवान रूपी होते हैं डॉक्टर

इस मौके पर 'वी केयर फाउंडेशन' की अध्यक्षा डॉ. रेनू सिंह ने कहा कि "भगवान सबके जीवन की रक्षा खुद नहीं कर सकते हैं, इसीलिए इस दुनिया में अपने रूप में डॉक्टर को भेज दिया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-01 15:16 GMT

We Care Foundation honored doctors in Lucknow (photo credit: Newstrack)

Doctor's Day: 1 जुलाई 1991 से भारत में डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। डॉक्टर दिवस हमारे दैनिक जीवन में चिकित्सक भूमिका के बारे में जागरुकता बढ़ाने का अवसर है। यह डॉ बी.सी. राय के जन्म और मृत्यु दिवस के रूप में उनको श्रद्धांजलि एवं सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस मौके पर राजधानी में शुक्रवार को 'वी केयर फाउंडेशन' (We Care Foundation) की ओर से लखनऊ के अलग-अलग अस्पतालों के डॉक्टरों को सम्मान दिया गया।

इन डॉक्टरों को मिला सम्मान

इस मौके पर 'वी केयर फाउंडेशन' की अध्यक्षा डॉ. रेनू सिंह ने कहा कि "भगवान सबके जीवन की रक्षा खुद नहीं कर सकते हैं, इसीलिए इस दुनिया में अपने रूप में डॉक्टर को भेज दिया।" फाउंडेशन की तरफ से जिन डॉक्टर्स को सम्मानित किया गया, उसमें देवकी हॉस्पिटल से डॉ राकेश गुप्ता व डॉ शशि गुप्ता, आनंद हास्पिटल से डॉ आनंद सिंह एवं डॉ कंचन श्रीवास्तव और ज्वाला अस्पताल से डॉ रमा श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। इस सम्मान समारोह में डॉ रेनू सिंह, हेमा त्रिवेदी, रेखा अग्रवाल, मानसी पहवा सम्मिलित रही।

आईएमए में हुआ 150 डॉक्टरों का सम्मान

रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आई.एम.ए. भवन में "डाक्टर्स डे" मनाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में डाक्टरों ने अपने परिवार और बच्चों के साथ भाग लिया। इस मौके पर केजीएमयू के कुलपति विशिष्ट अतिथि ले.ज. डॉ विपिन पुरी एवं विधायक डा नीरज बोरा ने डा. बी.सी. राय के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर शहर के विशिष्ट चिकित्सकों को उनके योगदान के लिए अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले डाक्टर्स में लगभग 150 चिकित्सक शामिल थे। वहीं, कार्यक्रम में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. अनुराधा अग्रवाल द्वारा लिखी गयी पुस्तक 'महिषासुर: न्याय की विडंबना' का विमोचन भी हुआ।

Tags:    

Similar News