Weather Alert: अभी और गिरेगा तापमान, मौसम विभाग की चेतावनी, हो जाएं सावधान

Weather Alert: आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, हवा की ऊपरी सतह में घने कोहरे के कारण सूरज की तपिश जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-01-05 05:58 GMT

Weather Update Today (photo: social media )

Weather Alert: उत्तर प्रदेश के अधिकांश शहरों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। घने कोहरे एवं सर्ज हवाओं के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है। लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। बुधवार को दिनभर राजधानी लखनऊ में सर्द हवाएं चलीं, पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। पिछले 24 घंटे में फतेहगढ़ प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा, जहां न्यूनतम पारा लुढ़ककर 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम के जानकारों की मानें तो फिलहाल ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। बढ़ती सर्दी को देखते हुए यूपी में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।

ठंड से अभी राहत नहीं

आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, हवा की ऊपरी सतह में घने कोहरे के कारण सूरज की तपिश जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है। जिसके कारण दिन का तापमान भी कम हो रहा है। इसके अलावा ठंड की एक ओर वजह उत्तराखंड की पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है। वहां से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन भरी सर्दी बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि आने वाले 4 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

लखनऊ में बढ़ेगी सर्दी

राजधानी लखनऊ में बुधवार दिनभर शीतलहर चली और बदली छाई रही। 10 किमी की रफ्तार से पछुआ हवा चलने के कारण लोगों घरों में दुबके रहे। गुरूवार को भी सर्द हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ के लोगों को फिलहाल कड़ाके की ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी। दिन और रात के तापमान के बीच का अंतर और घटेगा। गुरूवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में घना कोहरा गिरने और दिनभर शीतलहर चलने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Tags:    

Similar News