Weather Update : कहीं बाढ़ तो कहीं बारिश का इंतजार, जानिए कहां तक पहुंच चुका है मानसून

राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के बचे हुए हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मानसून देर से पहुंचेगा क्योंकि हवा के रुख से बारिश की कोई संभावना नहीं दिखती।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update: 2021-06-22 08:28 GMT

बारिश में जाता एक व्यक्ति

उत्तर प्रदेश में इस बार कहा जा रहा था मानसून समय से आ गया है जो जमकर बारिश होगी। लेकिन एक-दो दिन बारिश होने के बाद मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई। हालांकि कई जिलों की नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ा कुछ जिलों में बाढ़ भी देखने को मिली। पूर्वांचल और अवध के जिलों में नदियों में जो उफान आई वो नेपाल और उत्तराखंड से छोड़े गए पानी की वजह से था। हालांकि अगले कुछ दिनों में मानसून फिर से सक्रिय होने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर में मानसून अभी अलीगढ़, मेरठ, बाड़मेर, अंबाला, अमृतसर से होकर गुजर रहा है। अगले 5 दिनों के दौरान असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले कुछ घंटे तक छिटपुट बारिश हो सकती है।

दिल्ली में अभी दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने दस्तक नहीं दी है, मौसम विभाग का अनुमान है कि आज (मंगलवार) को आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मानसूनी हवाओं के 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के बचे हुए हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मानसून देर से पहुंचेगा क्योंकि हवा के रुख से बारिश की कोई संभावना नहीं दिखती।

पश्चिमी हवाओं का असर मानसून पर 23 जून तक बना रह सकता है और इसलिए राजस्थान, पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान मानसून नहीं पहुंचने के आसार है। मानसून के आगे बढ़ने का क्रम 26 जून और 30 जून के बीच धीरे-धीरे मजबूत होने की उम्मीद है और इस दौरान वह उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंचेगा। स्काईमेट वेदर का कहना है कि दिल्ली में अपने तय समय पर ही 27 जून के आसपास मानसून की बारिश होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटे में पूर्व यूपी में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहाकि, मंगलवार को यूपी में कई जिलों में बारिश व गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी भी दी है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश व बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं बुधवार को पूर्वी हिस्से में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार तुर्तीपार (जिला बलिया), अंकिंग घाट (कानपुर देहात), बिजनौर (बिजनौर), छतनाग (प्रयागराज), तिरवा (कन्नौज), पट्टी (प्रतापगढ़), फुरसतगंज (अमेठी), जलालाबाद (शाहजहांपुर), अमरोहा (अमरोहा), रामनगर (बाराबंकी), चंदौली, सलेमपुर (देवरिया) व वाराणसी सहित अन्य स्थानों पर पिछले 24 घंटों में बारिश हुई।

Tags:    

Similar News