GOOD NEWS: बाघ किशन और विशाखा के बाड़े में सितंबर में गूंजेगी किलकारी

Update: 2016-07-29 09:20 GMT

लखनऊ: आज पूरी दुनिया में वन्य जीव प्रेमी बड़े हो उत्साह के साथ “इंटरनेशनल टाइगर डे” मना रहे हैं। लेकिन लखनऊ के चिड़ियाघर में इसकी ख़ुशी दोगुनी है। इस बार पूरे चिड़ियाघर के सभी सदस्यों में काफी ख़ुशी है क्योंकि यहां की व्हाइट टाइग्रेस (बाघिन) जल्द ही मां बनने वाली है। खबर है कि सितंबर महीने में टाइगर आर्यन और विशाखा के बाड़े में नन्हे-नन्हे शावक अठखेलियां करते दिखाई देंगे।

स्वागत में जुटा चिड़ियाघर प्रशासन

सफेद मोर, सारस, बब्बर शेर, हिप्पो और लोमड़ी जैसे वन्य जीवों की ब्रीडिंग में सफलता को देखते हुए मई में टाइगर आर्यन और टाइग्रेस विशाखा को एक साथ रखने का फैसला लिया गया था। जो कि अब सफल होता दिखाई दे रहा है।

सितंबर में टाइग्रेस विशाखा अपनी प्रेगनेंसी के 105 दिन पूरे करेगी जू प्रशासन का कहना है कि वे लोग अभी से आने वाले शावकों के स्वागत की तैयारियों में जुट गए हैं। बता दें कि वर्तमान में लखनऊ के जू में कुल 6 टाइगर हैं। जिनमें 2 व्हाइट टाइगर आर्यन और विशाखा और 4 रॉयल बंगाल टाइगर किशन-इप्शिता और शिशिर-मैलानी हैं।

क्या कहना है जू उपनिदेशक का

टाइग्रेस विशाखा की प्रेगनेंसी के बारे में जू के उपनिदेशक डॉ. उत्कर्ष शुक्ला का कहना है कि अनुमानित है कि यह विशाखा की प्रेग्नेंसी की लास्ट स्टेज है। वह सितंबर में मां बन सकती है। उसकी प्रेगनेंसी का ख्याल रखते हुए विशाखा को हेल्दी डाइट के साथ जरुरी विटामिन्स दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही उसकी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News