Yogi Cabinet Meeting: आज सीएम योगी करेंगे ये बड़ा ऐलान, एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर होगी चर्चा

Yogi Cabinet Meeting Update: मीटिंग में प्रदेश के सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में अधीक्षण अभियंताओं की पदोन्नति के प्रस्ताव पर भी मुहर लगने की संभावना है।

Update: 2023-07-11 03:01 GMT
Yogi Cabinet Meeting (photo: social media )

Yogi Cabinet Meeting Update: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज यानी मंगलवार 11 जुलाई को कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है। जानकारी के मुताबिक, बैठक में एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों प़र च़र्चा हो सकती है। इस दौरान प्रदेश में अन्य सेवाओं की तर्ज पर यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी जा सकती है। मीटिंग में प्रदेश के सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में अधीक्षण अभियंताओं की पदोन्नति के प्रस्ताव पर भी मुहर लगने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश अभियंता सेवा (सिंचाई विभाग) (समूह क) (सातवां संशोधन) नियमावली 2023 को मंजूरी मिलने के बाद विभाग में अधीक्षण अभियंता से मुख्य अभियंता की लेवल-2 के पदों पर पदोन्नति का रास्ता साफ होगा। दरअसल, सिंचाई विभाग में फिलहाल अधीक्षण अभियंता से मुख्य अभियंता के पद तक पहुंचने के लिए कम से कम 25 वर्ष की सेवा होनी जरूरी है।

विभाग में इतनी लंबी सेवा वाले अधीक्षण अभियंताओं की कमी के कारण बीते तीन साल से प्रमोशन अटका हुआ है। विभाग में मुख्य अभियंता के लिए स्वीकृत कुल 37 पद में से 18 रिक्त पड़े हैं। जिन्हें भरने की कवायद शुरू की गई है। इसलिए अधीक्षण अभियंता से मुख्य अभियंता के पद पर प्रमोशन के लिए जरूरी सेवाकाल को 25 वर्ष से घटाकर 22 वर्ष करने का निर्णय लिया गया है।

मथुरा में बनेगा सर्किट हाउस

भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में सर्किट हाउस के निर्माण करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी जा सकती है। इस सर्किट हाउस के निर्माण के लिए पशुपालन विभाग के दीनदयाल पशु विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान की जमीन में से दो हेक्टेयर भूमि निःशुल्क लोक निर्माण विभाग को ट्रांसफर की जाएगी।

सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में 16 से अधिक प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले पिछली कैबिनेट बैठक 28 जून को हुई थी, जिसमें 33 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी।

Tags:    

Similar News