किसानों पर मेहरबान योगी सरकार, 89 हजार से अधिक का किया गन्ना भुगतान

देश में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा करने वाले प्रदेश का गन्ना किसान अपने बकाए भुगतान को लेकर बेहद परेशान रहता था। लेकिन योगी सरकार ने नहीं किया ऐसा

Update: 2020-03-18 16:39 GMT

लखनऊ: देश में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा करने वाले प्रदेश का गन्ना किसान अपने बकाए भुगतान को लेकर बेहद परेशान रहता था। परन्तु योगी सरकार ने पहला फोकस उनके भुगतान पर ही किया। सरकार ने तीन वर्ष में रिकार्ड तोड़ भुगतान कर एक रिकार्ड बनाने का काम किया।

105 इकाइयों को दिया लाइसेंस

इसके साथ पुरानी मिलों का आधुनिकीकरण किए जाने की भी योजना को अंतिम अंजाम तक पहुंचाने का भी काम किया। जहां 11 चीनी मिलों की पेराई क्षमता बढ़ाई गई वहीं पिपराइच और मुंडेरवा में नई चीनी मिलें लगाई गयीं। लगभग 25 साल बाद लगभग 100 घंटे के अंदर खांडसारी इकाइयों को आनलाइन लाइसेंस जारी करने का काम किया गया। सरकार का कहना है कि उसने 105 इकाइयों को लाइसेंस देने का काम किया है।

89 हजार से अधिक का हुआ भुगतान

ये भी पढ़ें- अवनीश अवस्थी की चेतावनी, ये किया तो नपेंगे अफसर

पिछले तीन सालों में राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को 89 हजार करोड़ रुपए से अधिक का गन्ना मूल्य भुगतान किया है। रमाला तथा मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही पिपराइच एवं मुंडेरवा चीनी मिल को नए सिरे से शुरू कराया। अब पिपराइच और मुंडेरवा चीनी मिल में 56 हजार कुन्टल प्रतिदिन पेराई की जा रही है।

पहले इनकी क्षमता 700 कुन्टल प्रतिदिन की थी। इसकी पेराई क्षमता में 27850 टीडीएस की वृद्धि हुई है। लोग गुड़ के स्वाद को और बेहतरी से जाने इसके लिए राज्य सरकार ने गुड़ महोत्सवव का आयोजन किया। लखनऊ में भी एक ऐसा ही गुड़ महोत्सव किए जाने की योजना है।

किसानों का कर्ज़ किया माफ

मिलर्स को चीनी का अधिक दाम मिले इसके लिए ककुछ जिलों में सल्फर युक्त चीनी बनाने का भी काम किया गया है। मीलें ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर बने इसके लिए को जेनरेशन प्लांट भी लगाए गए हैं। करीब छह दर्जन मिलों के जेनरेशन प्लांट से 2000 मेगावाट का बिजली उत्पादन हो रहा है।

ये भी पढ़ें- किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, लाने जा रही ये योजना, जानिए इसके बारे में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काम संभालते ही किसानों द्वारा किसी भी बैंक से लिया गया फसली कर्ज माफ कर उनके खातों में फौरन भुगतान कराने का काम करके नए कृषि विज्ञान केंद्र बनाने का भी बड़ा फैसला लिया। प्रदेश के गन्ना किसानों को भी बड़ी राहत देते हुए योगी सरकार ने पुराने बकाये का भुगतान 120 दिनों में मौजूदा भुगतान 14 दिनों में करने का काम किया है।

बटाईदारों का भी कर्जा होगा माफ

सरकार ने फैसला किया कि बिजली बिल पर बकाया सरचार्ज माफ किया जाएगा। 10 हजार बकाया वाले किसान चार किस्तों में भुगतान कर सकेंगे। हाल ही में सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में पहली बार किसान के साथ-साथ बटाईदार को भी बीमा योजना का लाभ प्रदेश सरकार देने जा रही है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस का भारतीय रेलवे पर टूटा कहर, तेजस-महाकाल समेत कई ट्रेनें रद्द

बटाईदार भी पांच लाख रुपए की आपदा राहत से आच्छादित होगा। प्रत्येक मंडल में अटल आवासीय विद्यालय स्थापित होगी जिसमें श्रमिकों तथा अनाथ बच्चों को पढ़ाने की सुविधा होगी। श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों के लिए यह एक यूनीक योजना है

Tags:    

Similar News