UP में राज्य आपदा मोचक बल हेतु निर्देश जारी, योगी सरकार की उच्चस्तरीय बैठक

आज गृह विभाग स्थित सभा कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें राज्य आपदा मोचक बल मे नवसृजित कम्पनियों हेतु तकनीकी एवं मेडिकल स्टाफ की पूर्ति व मूल भूत संसाधन उपलब्ध कराये जाने की दिशा मे विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

Update: 2021-01-04 12:29 GMT
UP में राज्य आपदा मोचक बल हेतु निर्देश जारी, योगी सरकार की उच्चस्तरीय बैठक

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य आपदा मोचक बल की सक्रियता को प्रभावी बनाये जाने के लिए उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान राज्य आपदा मोचक बल के लिए तकनीकी एवं मेडिकल स्टाफ की तैनाती किये जाने के कार्यो में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए हैं।

राज्य आपदा मोचक बल

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य आपदा मोचक बल की सक्रियता को प्रभावी बनाये जाने हेतु इस बल के लिये सभी जरूरी संसाधन शीघ्र उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये है। इसी कड़ी में आज गृह विभाग स्थित सभा कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें राज्य आपदा मोचक बल मे नवसृजित कम्पनियों हेतु तकनीकी एवं मेडिकल स्टाफ की पूर्ति व मूल भूत संसाधन उपलब्ध कराये जाने की दिशा मे विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें... Corona Vaccination: CM योगी का ऐलान, गाइडलाइन्स के अनुरूप होगा संचालित

7.38 लाख रूपये की राशि स्वीकृत

इस दौरान अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में जानकारी दी गई कि इस बल के उपकरणों के खरीद हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है, जिसके सापेक्ष 7 करोड़ 38 लाख रूपये से अधिक की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। इसके अलावा कार्यालय की साज सज्जा हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 11 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। साथ ही एसडीआरएफ के लिये आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण के सम्बन्ध में अब तक हुई प्रगति की भी समीक्षा की गयी।

राज्य आपदा मोचक बल के लिए दिए निर्देश

आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने राज्य आपदा मोचक बल के लिए निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि तकनीकी एवं मेडिकल स्टाफ की पूर्ति हेतु लोक निर्माण, चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा एवं पशुपालन विभाग से शीघ्रातिशीघ्र सेवा स्थानान्तरण के आधार पर तैनाती किये जाने के कार्यो में तेजी से हो।

ये भी पढ़ें:बलिया: सीएमओ डॉ. जितेंद्र पाल के निधन पर पूरे जिले में शोक, मौजूद हुए ये लोग

SDRF के गठन का उद्देश्य

उल्लेखनीय है कि SDRF के गठन का उद्देश्य प्राकृतिक एवं मानवजनित आपदाओं (रेल/मेट्रो दुर्घटना, पुल/इमारतो का ढहना, भू-स्खलन,भूकम्प, चक्रवात तथा रासायनिक, जैविकीय रेडियोलॉजिकल एवं नाभिकीय आपदा) में राहत एवं बचाव कार्य है, जिसमें टीम के सहयोगी तकनीकी पदों की प्रभावी भूमिका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News