UP News: बड़ा ऐलान यूपी में, सांप काटने से मौत पर मिलेगा 4 लाख रुपए मुआवजा, जानें कैसे मिलेगी रकम?

UP News: सांप काटने से मौत पर मुआवजा प्राप्त करने के लिए परिजनों के पास पीड़ित की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट होना बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर पीड़ित परिवार को सरकारी मदद का पैसा मिलता है। तो चलिए जानते हैं यदि सर्पदंश से किसी की मौत हो जाए तो परिजनों को क्या करना चाहिए?

Update: 2023-08-11 02:19 GMT
UP News (Social Media)

UP News: भारत में साल भर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत सर्पदंश यानी सांप के काटने से होती है। हम-आप आए दिन ऐसी ख़बरें पढ़ते-देखने भी हैं। सर्पदंश से यदि किसी ऐसे शख्स की मौत हो जाए जिस पर परिवार चलने की जिम्मेदारी हो तो मुसीबत और बड़ी हो जाती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। यूपी की बीजेपी गवर्नमेंट 'सांप काटने' को राष्ट्रीय आपदा (National calamity) में शामिल किए जाने के बाद मुआवजा दे रही है। अर्थात, सांप काटने से हुई मौत के बाद पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपए मुआवजा के तौर पर दिए जाते हैं।

ऐसे में आपके मन में तरह-तरह के सवाल उठना लाजिमी हैं। तो चलिए आपको बताएं कि सरकार की तरफ से मुआवजे में मिलने वाली रकम कितने दिनों में पीड़ित परिवार को मिल जाएंगे? ताकि, उन्हें सरकार की तरफ से तत्काल बड़ी राहत मिल सके।

सर्पदंश से हुई मौतों की कहानी, आंकड़ों की जुबानी

गौरतलब है कि, सांप काटने से करीब 97 प्रतिशत मौतें गांव या कस्बों में होती है। आंकड़ों पर नजर डालें तो सर्पदंश से पुरुषों की मौत महिलाओं की तुलना में अधिक हुई है। इसकी मुख्य वजह पुरुष किसानों का खेतों में काम करना है। साल 2020-21 में 27 मौतें, 2022-22 में 85 मौतें, वर्ष 2022-23 में 65 मौतें और साल 2023-24 की शुरुआत में ही 34 मौतें हो चुकी है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट बेहद जरूरी

एक खबरिया चैनल से बातचीत में राजधानी लखनऊ के CMO मनोज अग्रवाल ने बताया कि, 'पीड़ित परिवार को मुआवजा लेने के लिए पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट पेश करना होगा। ये रिपोर्ट बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर पीड़ित परिवार को मदद का पैसा सरकार से मिलता है। कहने का मतलब है कि यदि किसी व्यक्ति की सांप काटने से मौत हो जाए तो परिजनों को चाहिए कि वे पीड़ित का पोस्टमार्टम अवश्य कराएं।'

कैसे प्राप्त करेंगे मुआवजा?

जानकर बताते हैं, मुआवजा राशि प्राप्त करने के लिए पीड़ित परिजनों को दो काम करने होंगे। उसके बाद की पूरी कार्रवाई प्रशासन के हिस्से है। पहला काम, अगर किसी की शख्स की मौत सांप काटने से हुई है तो उसके परिजन तुरंत लेखपाल को इसकी जानकारी दें। इसके बाद, पीड़ित के शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाएं। जब उसकी रिपोर्ट आ जाए जिसमें सर्पदंश से मौत की पुष्टि हुई है, उसे लेखपाल को दे दें। उसके बाद पूरा काम लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार और ADM अपनी रिपोर्ट जिले के डीएम को देते हैं।

...तो 48 घंटे के भीतर मिल जाएगी आपदा राशि

जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंपने के बाद लेखपाल पीड़ित परिवार से मिलकर उसका अकाउंट नंबर, आधार कार्ड सहित अन्य कागजात इकठ्ठा करता है। जिसके बाद SDM से परमिशन मिलते ही ADM फाइनेंस पास आती है। जिले के आपदा राहत कोष (Disaster Relief Fund) से 4 लाख रुपए तत्काल पीड़ित परिवार के खाते में भेज दिया जाता है। जानकार बताते हैं अगर, लेखपाल की ओर से कोई लापरवाही ना की जाए तो परिवार के खाते में 48 घंटे के भीतर मुआवजा राशि पहुंच जाती है।

Tags:    

Similar News