Betel Farming in UP: यूपी के पान से बढ़ेगी किसानों की शान, योगी सरकार दे रही प्राकृतिक खेती को बढ़ावा

Betel Farming in UP: योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य को पान उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी बनाने की तैयारी में जुटी है। सरकार पान की खेती के लिए किसानों को अनुदान भी दे रही है।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update:2022-08-24 18:08 IST

पान की खेती 

Betel Farming in UP : योगी सरकार (Yogi Government) पान की खेती को उत्तर प्रदेश की शान बनाने की तैयारी में है। तकनीक का समावेश कर ऐसी खेती से न सिर्फ किसानों की आय बढ़ेगी बल्कि बेहतर पान के कारण प्रदेश की पहचान भी बनेगी। इस क्रम में सरकार की योजना पान की प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की भी है। पान की खेती के लिए मशहूर महोबा स्थित शोध केंद्र में इस बाबत लगातार काम हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का पान पूरे देश में अपनी खूबियों के लिए चर्चित है। प्रदेश के कई जिलों में पान का उत्पादन किया जाता है। यहीं नहीं, व्यापारिक दृष्टिकोण से भी पान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राज्य के कई जिलों से पान की आपूर्ति पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में की जाती है। इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य को पान उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी बनाने की तैयारी में जुटी हुई है। योगी सरकार ने इसके लिए पान उत्पादकों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की है।

50 प्रतिशत तक मिल रहा अनुदान

प्रदेश में पान की खेती प्रमुख रूप से महोबा, ललितपुर, बांदा, कानपुर नगर, जौनपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, रायबरेली, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, आजमगढ़, देवरिया, बस्ती, मिर्जापुर, बाराबंकी, वाराणसी एवं गोरखपुर जनपदों में होती है। इन जिलों में सरकार कई तरह के प्रोत्साहन अभियान चला रही है। इसी के तहत, सरकार बरेजा पान निर्माण के लिए 1500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के साथ-साथ 1,51,360 रुपए पर 50 प्रतिशत अधिकतम 75680 रुपए अनुदान दे रही है।

 लाभार्थी हो रहे समृद्ध

सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे पान उत्पादक आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं। महोबा शोध केंद्र से प्रशिक्षित लाभार्थी इस पहल के लिए सरकार की सराहना कर रहे हैं। एक पान उत्पादक ने बताया कि सरकार की इस योजना के तहत मिले अनुदान के जरिए उसे खेती में काफी सहायता मिली। गौरतलब है कि  गुणवत्तायुक्त पान उत्पादन की प्रोत्साहन योजना प्रदेश के 12 जनपदों में संचालित है। ये जनपद उन्नाव, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, प्रतापगढ़,  इलाहाबाद, बलिया,  आजमगढ़, कानपुर नगर, बांदा, मिर्जापुर, सोनभद्र है।

Tags:    

Similar News