एक और उपलब्धि, पांच अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डो वाला पहला राज्य बनेगा यूपी

International Airport : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल करने जा रही है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-28 09:11 GMT

यूपी बनेगा पांच अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डो वाला पहला राज्य (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

International Airport : कई क्षेत्रों में रिकार्ड बना रही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) अब जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल करने जा रही है। अब जल्द ही यह प्रदेश देश का पहला राज्य बन जाएगा जहां पांच अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) होगें।

योजना के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी के अलावा, कुशीनगर गौतमबुद्ध नगर और अयोध्या से भी बहुत जल्द दुनिया के विभिन्न देशों के लिए सीधी हवाई सेवा की सुविधा दी जाएगी। कुशीनगर एयरपोर्ट को पहले डीजीसीए का लाइसेंस मिल चुका है। जल्द ही नोएडा और अयोध्या में भी अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

यहां यह बताना आवश्यक है कि इस प्रदेश में अबतक राजधानी लखनऊ और वाराणसी से अर्न्तराष्ट्रीय उड़ान की सुविधा पहले से ही है। कुशीनगर हवाई अड्डे का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके पूरा होते ही पूर्वांचल आने जाने वालों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी। उधर कई सालों से जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का मामला लटका हुआ था लेकिन योगी सरकार आने के बाद इस दिशा में बड़ा काम हुआ है। अब यह भी जल्द तैयार हो जाएगा। इस हवाई अड्डे की खासबात इसके पांच रनवे का होना है। यहां जमीन अधिग्रहण का काम काफी तेजी से किया जा रहा है। नोएडा के जेवर में बनने वाले ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बन जाने से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों से अर्न्तराष्ट्रीय उड़ान के लिए परेशान होने वाले यात्रियों को बेहद सुविधा होगी।

इसके अलावा दुनिया के कोने कोने तक अपनी धार्मिक पहचान वाली अयोध्या नगरी में भी एक अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अयोध्या में इस हवाई अड्डे के लिए 555.66 एकड़ अतिरिक्त जमीन खरीदने के लिये सरकार की ओर से 1,001 करोड़ 77 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। जबकि केन्द्र सरकार की ओर से इसके लिये 250 करोड़ ऑर प्रदेश सरकार की ओर से 21 करोड़ 99 लाख 50 हजार 720 रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी है। अब तक 377 एकड़ भूमि एएआई को उपलब्ध हो चुकी है। दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों और श्रृद्वालुओं की सुविधा के लिए इसे बनाया जा रहा है। इसका नाम भी श्रीराम इंटरनेशन हवाई अड्डा रखा गया है।

Tags:    

Similar News