UP News: यूपी में सभी गरीब बुजुर्गों को पेंशन देगी सरकार, जानें कहां करना होगा आवेदन

UP News: शासन की ओर से इस संबंध में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा – निर्देश दे दिए गए हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए बुजुर्गों को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-12-16 06:09 GMT

pension to poor elderly in UP  (photo: social media )

UP News: योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के गरीब बुजुर्गों के कल्याण के लिए बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश के सभी गरीब वृद्धों को सरकार की ओर से एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर दी जाएगी ताकि उम्र के इस पड़ाव में उन्हें आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े। सरकार का लक्ष्य 56 लाख वृद्धों को इसका लाभ देना है।

शासन की ओर से इस संबंध में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा – निर्देश दे दिए गए हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए बुजुर्गों को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद आवेदन की जांच होगी और पात्र बुजुर्गों को पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत बुजुर्गों को एक हजार रूपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

52 लाख से अधिक बुजुर्ग ले रहे योजना का लाभ

वर्तमान में 46 लाख 77 हजार बुजुर्गों को राज्य सरकार की ओर से प्रति माह एक हजार रूपये का भुगतान किया जा रहा है। इसके अलावा छह लाख बुजुर्ग ऐसे हैं, जिनके खातों को आधार सीडेड कराने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इस प्रकार अब तक इस योजना से 52 लाख 77 हजार बुजुर्ग कवर हो चुके हैं। लेकिन यह 56 लाख के लक्ष्य से अब भी पीछे है।

सरकार की ओर से समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया है कि जितने भी प्रदेश के पात्र बुजुर्ग हैं, वे छूटने नहीं चाहिए और सबको इस योजना का लाभ मिले ये सुनिश्चित करें। विभागीय अधिकारियों से कहा गया है कि विकास खंड और ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों के माध्यम से पात्र वृद्धों को चिन्हित किया जाए। जरूरत पड़ने पर 56 लाख के लक्ष्य को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है ताकि अधिक से अधिक पात्र बुजुर्ग पेंशन योजना का लाभ ले सकें।

बता दें कि इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे असहाय वृद्धों को आर्थिक सहायता दी जाती है।

Tags:    

Similar News