No Non Veg Day in UP: यूपी में आज नहीं बिकेगा मांस, जानें क्या है वजह

No Non Veg Day in UP: यूपी सरकार के विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है। विशेष सचिव की ओर से इस संबंध में एक पत्र प्रदेश के सभी मंडल आयुक्त, नगर आयुक्त और जिलाधिकारियों को भेजा गया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2023-11-25 10:53 IST

Yogi government  (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

No Non Veg Day in UP: उत्तर प्रदेश में आज यानी शनिवार 25 नवंबर को मांस की सभी दुकानें और बूचड़खाने आज बंद रहेंगे। इसलिए प्रदेश में आज कहीं भी मांस बिक्री नहीं होगी। इसके पीछे वजह ये है कि योगी सरकार ने आज के दिन को ‘नो नॉन वेज डे (No Non Veg Day)’ घोषित किया है। 25 नवंबर को साधु टीएल वासवानी की जयंती है। इस वजह से प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।

यूपी सरकार के विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है। विशेष सचिव की ओर से इस संबंध में एक पत्र प्रदेश के सभी मंडल आयुक्त, नगर आयुक्त और जिलाधिकारियों को भेजा गया है। जिसमें साधु टीएल वासवानी की जयंती के दिन यानी शनिवार 25 नवंबर को मांस रहित दिवस घोषित किया गया है। अधिकारियों से इस दिन प्रदेश भर की सभी मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रहे ये सुनिश्चित करने को कहा गया है।

इस दिन भी बंद रहती हैं दुकानें

यूपी सरकार ने कुछ खास दिनों को चिन्हित कर रखा है, जिस दिन प्रदेश में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध होता है। साधु टीएल वासवानी की जयंती के अलावा महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, महाशिवरात्रि और गांधी जयंती शामिल के दिन शामिल हैं। कई मौकों पर शराब की दुकानें भी बंद रखी जाती हैं। कांवड़ यात्रा के दौरान सरकार ने खुले में मांस बिक्री करने वाले दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया था। इसके अलावा काशी, मथुरा, देवबंद समेत अन्य धार्मिक महत्व के शहरों में मुख्य पूजास्थलों के आसपास मांस और मंदिरा की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाई जा चुकी है।

बता दें कि यूपी में इन दिनों हलाल उत्पादों को बैन करने का मुद्दा गरमाया हुआ है। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर योगी सरकार पर हमलावर है। पिछले दिनों सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने दावा किया था कि उन्होंने प्लेन में बड़े भाजपा नेताओं को नॉनवेज का सेवन करते हुए देखा है। उन्हें कैसे पता कि ये हलाल है या झटका ?

Tags:    

Similar News