खादी को फैशन में लाने को तैयार है युवा फैशन डिजाइनरों की टीम, गांधी जयंती पर मास्‍क वितरण से होगी शुरुआत

फैशन डिजाइनरों की एक बड़ी टीम आगामी दो अक्‍टूबर से देश में खादी कपड़ों को लोगों के फैशन का हिस्‍सा बनाने के अभियान की शुरुआत करेगी।

Update: 2020-09-22 16:13 GMT
खादी को फैशन में लाने को तैयार है युवा फैशन डिजाइनरों की टीम, गांधी जयंती पर मास्‍क वितरण से होगी शुरुआत (social media)

लखनऊ: फैशन डिजाइनरों की एक बड़ी टीम आगामी दो अक्‍टूबर से देश में खादी कपड़ों को लोगों के फैशन का हिस्‍सा बनाने के अभियान की शुरुआत करेगी। खादी फैशन डिजाइनिंग को समर्पित युवा फैशन डिजाइनर लोगों की अभिरूचि के अनुसार वस्त्र तैयार करेंगे और इसे ऑनलाइन स्‍टोर पर भी मुहैया कराया जाएगा। खादी डिजाइन कौंसिल ऑफ इंडिया की ओर से इसकी शुरुआत गांधी जयंती की पूर्व संध्‍या पर एक अक्‍टूबर की शाम राजधानी लखनऊ के विभिन्‍न स्‍थलों पर खादी मास्‍क वितरण के साथ की जाएगी।

ये भी पढ़ें:मोदी का कौन सा वादा याद दिलाकर राहुल गांधी बता रहे हैं उन्‍हें किसानों को जड़ से साफ करने वाला

परिषद की संयुक्‍त सचिव डिम्‍पल झा ने बताया

परिषद की संयुक्‍त सचिव डिम्‍पल झा ने बताया कि खादी कपड़ों को डिजाइनर परिधानों में परिवर्तित करने के बड़े संकल्‍प को पूरा करने के लिए देश के हजारों युवा फैशन डिजाइनर खादी डिजाइन कौंसिल के साथ जुड़ चुके हैं। कौंसिल की ओर से देश में एक बडे मल्‍टी वेंडर पैनल का निर्माण किया गया है। दो अक्‍टूबर को इसे देश के फैशन डिजाइनर को समर्पित कर दिया जाएगा।

पिछले चार साल से कौंसिल की ओर से देश भर में खादी के प्रचार- प्रसार के काम किए जा रहे हैं

उन्‍होंने बताया कि पिछले चार साल से कौंसिल की ओर से देश भर में खादी के प्रचार- प्रसार के काम किए जा रहे हैं। देश भर से फैशन डिजाइनर को जोड़कर उनका समूह बनाया गया और इस समूह को खादी के लिए काम करने को प्रेरित किया गया। लॉकडाउन के दौरान जब सभी आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई थीं तब कौसिंल की ओर से ऑनलाइन प्‍लेटफार्म तैयार कराया गया।

khadi (social media)

यह योजना फैशन डिजाइनर के लिए विश्‍व की सबसे बड़ी योजना साबित होगी

इस दिशा में हालांकि पिछले तीन साल से काम हो रहा था लेकिन लॉकडाउन में इसे पूरा किया गया। इस ऑनलाइन व्‍यवस्‍था में अब फैशन डिजाइनर को खादी कपड़े ऑनलाइन मंगवाने से लेकर उनके डिजाइनर वस्‍त्रों को बनाने एवं स्‍वयं का ई-कॉमर्स स्‍टोर खोलने की सुविधा मिल सकेगी। इससे आम लोग भी जुड़कर स्‍वदेशी डिजाइनर कपड़ों की बिक्री कर सकेंगे। इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आने वाले भविष्‍य में यह योजना फैशन डिजाइनर के लिए विश्‍व की सबसे बड़ी योजना साबित होगी।

ये भी पढ़ें:आज से 5 दिन तक होगी बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

उन्‍होंने बताया कि कौंसिल चाहती है कि देश के हजारों फैशन डिजाइनर को रोजगार स्‍थापना में सहायता दी जाए। दो अक्‍टूबर को शुरू होने वाले इस बड़े ऑनलाइन प्‍लेटफार्म की शुरुआत महात्‍मा गांधी की शिक्षाओं पर अमल के साथ होगी। इस‍ सिलसिले में गांधी जयंती की पूर्व संध्‍या एक अक्‍टूबर को राजधानी लखनऊ के विभिन्‍न स्‍थानों पर खादी से बने मास्‍क का वितरण किया जाएगा। मास्‍क वितरण गोमती नगर, हजरतगंज, आशियाना, इंद्रानगर एवं लालकुंआ आदि स्‍थानों पर किया जाएगा।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News