Video: विश्व कप में 2,200 करोड़ की कमाई, लेकिन पैसे कहां गए! देखें YFactor में ये खास रिपोर्ट

Cricket Advertising Revenue: इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में छोटे-बड़े ब्रांडों ने कोई 20 अरब रुपये खर्च कर दिए। विश्व कप से टीवी और डिजिटल दोनों प्लेटफार्मों को मिलाकर 2,200 करोड़ रुपये तक विज्ञापन कमाई हुई। डिजिटल कमाई तो पिछली बार से कम से कम 70 प्रतिशत ज्यादा हुई।

Newstrack :  Network
Update: 2023-12-20 12:57 GMT

Cricket Advertising Revenue: क्रिकेट बहुत बेशकीमती खेल है। इसका हर खिलाड़ी अभिनेताओं से ज़्यादा लोकप्रिय और ज़्यादा रईस होता है।क्रिकेट की लोकप्रियता का ही तक़ाज़ा है कि यह करोड़ों लोंगो के हज़ारों करोड़ घंटे निगल लेता है। हज़ारों करोड़ रुपये के विज्ञापन का वारा न्यारा हो जाता है। यह इंडिया का सबसे महँगा खेल हैं। एक एक सेकेंड का विज्ञापन, खिलाड़ियों की जर्सी पर लगे लोगो, स्टेडियम में लहराते हुए बैनर, ये सब मिलकर करोड़ों लोगों की आंखों-कानों के बरास्ते ज़ेहन में घुस जाते हैं ।

आप भले ही गमगीन हो कर डिप्रेशन में चले जाएं, मीडिया फाइनल में हार के अरबों विश्लेषण करने में जुट जाए । लेकिन इस खेल का खेल चला रहे लोग या संगठन खुश ही नहीं बहुत खुश हैं। करोड़ों लोगों ने करोड़ों घण्टे खपा दिए । उनकी एक एक सेकेंड की कीमत वसूली गई। आप भारत की हार पर भले आंसू बहा रहे हों लेकिन दूसरी ओर हजारों करोड़ रुपये कमा लिए गए । ये रुपये आपस में बंट भी गए। दर्शक तो दर्शक है, उसे अपना समय देना ही है।यह बात दीगर है कि इस समय को बेचता और इस समय से कमाता कोई और है।

ऑस्ट्रेलिया को ईनाम में 40 लाख डालर इनाम में मिले । भारत को 20 लाख डालर। लेकिन इस छोटी सी धनराशि के पीछे कितना बड़ा खेल हुआ , यह जानना बहुत ज़रूरी है। यह आपकी आँखें खोल कर रख देगा।

इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में छोटे-बड़े ब्रांडों ने कोई 20 अरब रुपये खर्च कर दिए। विश्व कप से टीवी और डिजिटल दोनों प्लेटफार्मों को मिलाकर 2,200 करोड़ रुपये तक विज्ञापन कमाई हुई। डिजिटल कमाई तो पिछली बार से कम से कम 70 प्रतिशत ज्यादा हुई। 2023 के विश्व कप क्रिकेट के लिए डिजिटल दरों में साठ फ़ीसदी का इज़ाफ़ा किया गया था। टीवी पर इस साल बार विज्ञापन का खर्च पिछली बार की तुलना में 20 फ़ीसदी ज़्यादा हुआ। भारत-पाकिस्तान जैसे मैचों में 10 सेकंड के विज्ञापन की दर 30 लाख रुपये रही।

इतना पैसा क्यों? आखिर भारत में ऐसा क्या है? जवाब सिर्फ एक है – डेढ़ अरब की आबादी । जिसे क्रिकेट से बेइंतिहा प्रेम है। इतनी मोहब्बत कि फाइनल मैच देखने के लिए क्रिकेट प्रेमियों ने अहमदाबाद के होटलों में जगह नहीं मिली तो अस्पतालों में कमरे बुक करा लिये। अस्पतालों में बेड बुक करा कर भी लोगों ने रात गुज़ारी ।

Tags:    

Similar News