Elephant Hanged to Death: हाथी को फाँसी क्यों हुई, इस गलती की इतनी कठोर सजा क्यों, इस वीडियो में देखें इसका सच

Elephant Hanged to Death Video: यह घटना अमेरिका की है। जब एक हाथी को सबके सामने फांसी की सजा दी गई थी।

Update: 2023-07-04 01:30 GMT

Elephant Hanged to Death in America: हम सभी ने इंसानों को सजा देने के बारे में तो सुना ही है। लेकिन, क्या आपने कभी किसी जानवर को फांसी पर लटकाने की सजा सुनी है? इतिहास के पन्नों में एक ऐसी भी घटना हुई है ,जिसे आज भी याद किया जाता है ।
जब एक हाथी को सबके सामने फांसी की सजा दी गई थी। उस 5 टन वज़न वाले हाथी को फांसी की सज़ा देने के लिए क्रेन बुलवाई गई थी।

यह घटना अमेरिका की है। आज से 104 साल पहले अमेरिका में कुछ ऐसा ही किया गया था। इस फ़ैसले में 2000 अमेरिकी नागरिक का समर्थन था ।इस हाथी का नाम मैरी था ।यह खौफनाक घटना 13 सितंबर, 1916 की है, जब मैरी को अमेरिका के टेनेसी राज्य में दो हजार से ज्यादा लोगों के बीच फांसी पर लटका दिया गया था।

फाँसी देने की वजह

इसके पीछे की वजह सजा देना था ।मैरी एक सर्कस में काम करता था । टेनेसी में चार्ली स्पार्क नाम का एक व्यक्ति "स्पार्क्स वर्ल्ड फेमस शो" नाम का एक सर्कस चलाता था। उस सर्कस में मैरी के अलावा और भी कई जानवर थे।मैरी हाथी का वजन लगभग पांच टन था। मैरी को एक महावत ने ही सर्कस में खेल सिखाया था पर एक दिन मैरी के महावत ने किसी कारण से सर्कस छोड़ दिया था, जिसके बाद उसकी जगह पर किसी दूसरे महावत को रख लिया गया।जिससे मैरी नाराज़ था ।

हाथी ने दूसरे महावत को क्यों मारा

जानकारी के अनुसार ,हाथी भूख से मर रहा था और महावत ने उसे काबू में करने के लिए उसके कान पर भाला मारा था। जिससे हाथी ग़ुस्से में आ गया और महावत को अपने पैरों तले कुचल कर मार डाला। जिसके बाद लोगों में ग़ुस्सा फूट पड़ा ।मैरी नाम के इस हाथी को इसलिए सजा दी गई क्योंकि उसने अपने महावत को पैर से कुचल कर मार डाला था।

लोगों की भीड़ की वजह से सर्कस के मालिक को कठोर निर्णय लेना पड़ा ।और अपने हाथी को मौत की सजा देनी पड़ी।हाथी को फांसी देने के लिए एक विशाल क्रेन मंगवाई गई जो 100 टन तक का भार उठा सके। फिर हाथी के गर्दन को रस्सी से बाँधा गया। फिर क्रेन की मदद से हाथी के गले में रस्सी का फंदा लगाकर उसे फांसी की सजा दे दी गई।

Tags:    

Similar News