Hot Weather सुपर हाट गर्मी नौतपा मौसम विज्ञानियों ने दी चेतावनी, नौ दिन की गर्मी

Hot Weather अनुमानित तौर पर इस बार नौतपा की भीषण गर्मी की शुरुआत 25 मई से शुरू होकर 2 जून पड़ेगी। इस बार की गर्मी कई मायनों में बीते सालों का रिकॉर्ड तोड़ती नज़र आ रही है।

Report :  Shruti Shukla
Published By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-04-25 13:48 GMT

Nautapa 2022, क्या होता है नौतपा यानी सबसे गर्म दिन, नौतपा के महीने भर पहले ही क्यों पड़ती है भीषण गर्मी। आपको बता दें कि मई महीने के कुल 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है और इन दिनों तापमान भी सबसे अधिक रहता है। इन सर्वाधिक गर्म 9 दिनों को ही नौतपा कहते हैं, यानी अधिकतम तपन के 9 दिन। ऐसा माना जाता है कि नौतपा बीतने के बाद सूरज की गर्मी का प्रकोप धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाता है। अनुमानित तौर पर इस बार नौतपा की भीषण गर्मी की शुरुआत 25 मई से शुरू होकर 2 जून पड़ेगी। इस बार की गर्मी कई मायनों में बीते सालों का रिकॉर्ड तोड़ती नज़र आ रही है। ऐसे में नौतपा की शुरुआत से करीब 1 महीने पहले ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के को पार कर गया है तथा दोपहर के समय सूरज आग उगल रहा है।

वहीं न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं जा रहा है। अब ऐसे में नौतपा का प्रकोप और क्या कहर ढाएगा यह देखने वाली बात होगी। हालांकि, नौतपा के दिनों की शुरुआत में अभी करीब 25 दिन से अधिक का समय बाकी है। नौतपा के दौरान पड़ने वाली सर्वाधिक भीषण गर्मी की बात करें तो यह पिछले 10 सालों में 2018 में देखने को मिली थी। हालांकि, इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नौतपा के समय गर्मी 2018 का भी रिकॉर्ड भी तोड़ देगी।

क्या है नौतपा का कारण

नौतपा (Nautapa) का कारण पूर्ण रूप से वैज्ञानिक है। ऐसा बताया जाता है कि 25 मई के आसपास जब पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाते हुए सूर्य के बिल्कुल केंद्र में आ जाती है, जिसे रोहिणी नक्षत्र भी कहते हैं। इस रोहणी नक्षत्र के चलते सूर्य की किरणें कर्क रेखा से गुजरते हुए सीधे पृथ्वी पर पड़ती है, जिसके चलते पृथ्वी पर तापमान पर इजाफा होता है। यह प्रक्रिया अक्सर 25 मई के आसपास होती है और 9 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ती। इसी कारणवश मई माह के इन बेहद ही गर्म 9 दिनों को नौतपा कहते हैं।

Tags:    

Similar News