Varanasi News: पूजा पंडाल में माता की विदाई के साथ महिलाओं ने खेला सिंदूर की होली, देखें Video

Varanasi News: महिला श्रद्धालुओं में यह परम्परा सदियों से चली आ रही है, हर दुर्गा पंडाल खास कर बंगाली सामाज के दुर्गा पंडालों में यह नजरा देखने को मिलता है।

Update: 2023-10-24 12:29 GMT

Varanasi 

Varanasi Vijayadashami Puja Pandal: दुर्गा पंडालों में महिला श्रद्धालुओं का सिंदूर खेला शुरू, पति के लंबी उम्र के लिए माता से वरदान मांगा। विजयादशमी के अवसर पर दुर्गा पंडालों में खासा उत्साह देखा गया। जहाँ पारंपरिक वेश भूषा में महिलाओं ने पहुँच कर माता के दर्शन किये। इसके साथ ही महिलाओं ने माता को सिंदूर लगा कर आपस में सिंदूर खेला भी खेलना शुरू कर दिया। बता दें कि विजयादशमी पर माता के विसर्जन के पहले यह सिंदूर खेला खेला जाता है।

बंगाली समाज में यह सिंदूर खेला बहुत पहले से पारंपरिक व धार्मिक रुप से मनाया जाता है, अंतिम दिन विसर्जन के पहले महिलाएं माता को सिंदूर अर्पित करती हैं और अपने सुहाग के लंबे उम्र की कामना करती हैं । इसके बाद महिलाएं आपस में एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं ,इस दौरान खासा उत्साह देखा जाता है, महिलाएँ एक दूसरे को सिंदूर लगाते खूब उत्साहित होती हैं। महिला श्रद्धालुओं में यह परम्परा सदियों से चली आ रही है, हर दुर्गा पंडाल खास कर बंगाली सामाज के दुर्गा पंडालों में यह नजरा देखने को मिलता है। जहाँ उत्साह के साथ महिलाएं नम आंखों से माता की बिदाई के लिए सुबह से शाम तक पंडालों में जुटी रहती हैं। चेत सिंह किला स्थित काशी दुर्गोत्सव समिति में महिलाओं ने जमकर सिंदूर की होली खेली। इस दौरान ढाक की थाप पर महिलाओं ने माता की आरती भी उतारी। बंग समाज में सिंदूर की होली खेलना बहुत ही पुरानी परंपरा है।

Tags:    

Similar News