4 साल की बच्ची का बड़ा कारनामा, डायनासोर का पदचिह्न ढूंढा, वैज्ञानिक हैरान

नेशनल म्यूजियम वेल्स ने कहा है कि पदचिह्न के संरक्षण से वैज्ञानिकों को उसके पैरों की वास्तविक संरचना को स्थापित करने में मदद मिल सकती है।

Update: 2021-02-01 13:31 GMT
 डायनासोर का पदचिह्न  75 सेमी लंबा है। वेल्स संग्रहालय ने लिली वाइल्डर द्वारा खोजे गए डायनासोर के पदचिह्न की एक तस्वीर भी साझा की है।

नई दिल्ली: ब्रिटेन में एक चार साल की बच्ची ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है। उसने डायनासोर के पदचिह्न की खोज की है डायनासोर के पदचिह्न वेल्स में एक समुद्र तट पर पाए गए हैं।

बताया जा रहा है बीते एक दशक में ब्रिटेन में पहली बार डायनासोर के पदचिह्न का इतना बढ़िया नमूना मिला है। जिस बच्ची ने इसकी खोज की है। उसका नाम लिली वाइल्डर है।

माना जा रहा है कि लिली की इस विशेष खोज से वैज्ञानिकों को शोध में काफी मदद मिलेगी। पद चिन्ह के जरिए उनके लिए इस बात को समझना और भी अधिक आसान हो जाएगा कि डायनासोर कैसे चले गए।

हैरतअंगेज है ये वीडियो, हाथ में बने छत्ते से क्या निकलेगा शहद

4 साल की बच्ची का बड़ा कारनामा,डायनासोर का पदचिह्न ढूंढा, बैज्ञानिक हैरान (फोटो: सोशल मीडिया)

वैज्ञानिकों को शोध में मिलेगी मदद

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल म्यूजियम वेल्स ने कहा है कि इसके शानदार संरक्षण से वैज्ञानिकों को उसके पैरों की वास्तविक संरचना को स्थापित करने में मदद मिल सकती है क्योंकि संरक्षण स्पष्ट रूप से उसके पैर के निचले हिस्सों और यहां तक कि पंजे के छापों को दिखाने के लिए पर्याप्त है।

लिली ने डायनासोर के जिस पदचिह्न की खोज की है वो 220 मिलियन वर्ष पुराने बताएं जा रहे हैं। उसने इसे दक्षिण वेल्स में बैरी के पास समुद्र तट पर चलते हुए खोज लिया था।

यहां 400 साल से लग रहा है भूतों का मेला, आज तक इस रहस्य से नहीं उठ पाया पर्दा

कब और कैसे की थी खोज

डायनासोर का पदचिह्न 75 सेमी लंबा है। वेल्स संग्रहालय ने लिली वाइल्डर द्वारा खोजे गए डायनासोर के पदचिह्न की एक तस्वीर भी साझा की है।

नेशनल म्यूजियम वेल्स के पैलिएंटोलॉजी क्यूरेटर सिंडी हॉवेल्स के मुताबिक डायनासोर का पदचिह्न इस समुद्र तट पर पाया जाने वाला सबसे अच्छा नमूना है।

यह लिली और रिचर्ड (उसके पिता) थे। जिन्होंने पदचिह्न की खोजा की है। लिली ने इसे तब देखा जब वो अपनी पिता के साथ तट पर टहल रही थी।

लिली ने इसकी खोज करने के बाद, प्राकृतिक संसाधन वेल्स से कानूनी तौर पर पदचिह्न के लिए विशेष अनुमति प्राप्त की थी। बताया जा रहा है कि इस हफ्ते जीवाश्म निकाला जाएगा और इसे संग्रहालय कार्डिफ में ले कर रखा जाएगा।

अद्भुत बिल्ली मिलीः कीमत जान उड़ जाएंगे होश, तस्वीर से जानें Cat की खासियत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News