कोरोना कहर: दुनियाभर में 5 लाख से ज्यादा संक्रमित, 24 हजार से ज्यादा की हुई मौत

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैलता जा रहा है। इससे दुनियाभर में अबतक 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि लगभग 24 हजार लोगों की मौत हो चुकी है

Update:2020-03-27 11:23 IST

नई दिल्ली: चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस महामारी दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी से फैलता जा रहा है। इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में अबतक 5 लाख से ज्यदा लोग संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 24 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से एक लाख 20 हजार लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। अमेरिका ने कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां एक ही दिन में कोरोना वायरस के 16 हजार संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है।

अमेरिका में संख्या चीन और इटली से ज्यादा

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण और मौतों के मामलों की पुष्टि करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार गुरुवार को अमेरिका में एक ही दिन में 16 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जो किसी भी देश के लिए एक दिन में सबसे अधिक है।

ये भी पढ़ें- यहां पुलिस बनी मसीहा: लॉकडाउन में कर रही ऐसा काम, हर कोई कर रहा सराहना

इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 85 हजार को पार कर गई है, जबकि 1290 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते तक अमेरिका में वायरस मामलों की संख्या आठ हजार थी, जो अब 10 गुना बढ़ गई है।

भारत में संख्या पहुंची 719

वहीं, भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 16 पहुंच गई है। जबकि करीब 100 नए मामलों के साथ भारत में कुल संक्रमितों का आंकड़ा भी 700 के पार पहुंच गया है। भारत में 22 राज्यों के 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित हैं। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के कारण अलग-अलग राज्यों में कुल चार लोगों की मौत हो गई। कल सबसे ज्यादा 19 नए मामले केरल में सामने आए।

ये भी पढ़ें- गरीबों को खाना मुहैया कराने की भाजपा की बड़ी योजना, पांच करोड़ लोग होंगे लाभांवित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 719 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। जिनमें से 633 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है और 44 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है।

सबसे ज्यादा प्रभावित इटली

ये भी पढ़ें- एक्टर का हुआ निधन, गमगीन हुई पूरी फिल्म इंडस्ट्री

कोरोना वायरस ने इटली में सबसे ज्यादा तांडव मचाया है। अमेरिका और चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं। इटली में ही दुनिया में सबसे अधिक 8,215 लगों की मौत हुई हैं। स्पेन, जर्मनी, फ़्रांस और ईरान में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 30,000 से 60,000 के बीच है। ब्रिटेन में 12,000 मरीज़ कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि वहां 580 लोगों की मौत हुई है।

Tags:    

Similar News