ऑस्ट्रेलिया में ‘लिबरल नेशनल गठबंधन’ बहुमत की ओर :एबीसी

एबीसी के चुनाव विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि 151 सदस्यीय निचले सदन में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल नेशनल गठबंधन को कम से कम 77 सीटें मिलेंगी। यह अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या से एक सीट ज्यादा है।

Update: 2019-05-20 04:47 GMT

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी के अनुमान के अनुसार देश में सत्तारूढ़ ‘लिबरल नेशनल’ गठबंधन लेबर पार्टी को शिकस्त देकर बहुमत हासिल कर लेगा। एबीसी के चुनाव विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि 151 सदस्यीय निचले सदन में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल नेशनल गठबंधन को कम से कम 77 सीटें मिलेंगी। यह अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या से एक सीट ज्यादा है।

ये भी देखें : एक्जिट पोल से बीजेपी खेमे में बमबम, विपक्ष लोड लेने के मूड में नहीं

बहरहाल, गठबंधन के पास ऊपरी सदन सीनेट में बहुमत नहीं होगा। इसका मतलब यह हुआ कि उसे विधेयक पारित कराने के लिए निर्दलीयों और छोटी पार्टियों की मदद लेनी होगी।

ये भी देखें : ममता को रास न आया एक्जिट पोल, कहा- अटकलबाजी है, भरोसा न करें

ऑस्ट्रेलिया चुनाव आयोग ने अभी चुनाव परिणाम जारी नहीं किया है। जनता ने देश में शनिवार को प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया था।

जीत के बाद मॉरिसन का पहला काम नई कैबिनेट का गठन करना होगा, क्योंकि कई मंत्रियों ने चुनाव लड़ने के बजाय राजनीति से संन्यास लेने का फैसला किया था।

Tags:    

Similar News