बराक ओबामा बोले- मुस्लिम भी उतने ही देशभक्त जितने अन्य अमेरिकी

Update: 2016-07-22 14:31 GMT

क्लीवलैंड: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते। व्हाइट हाउस में आयोजित ईद समारोह में हिंसा के लिए मुस्लिमों को जिम्मेदार ठहराने और इस समुदाय के लोगों को प्रतिबंधित करने की वकालत करने वाले ट्रंप की खूब खिंचाई की। उन्होंने अमेरिकी मुस्लिम को देश का अभिन्न हिस्सा बताया।

ट्रंप पर निशाना

मुस्लिम समुदाय के लिए अपने संबोधन में राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, 'सभी अमेरिका वासियों की तरह आप भी आतंकवाद के खतरे से चिंतित हैं। लेकिन इससे ज्यादा आपको इस बात की फिक्र है कि किसी एक व्यक्ति की हिंसात्मक कार्रवाई के लिए पूरे समुदाय को ही जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है। ऐसा करके आईएसआईएस के उस दावे की पुष्टि होती है कि पश्चिमी देशों ने एक धर्म के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह बेहतर नहीं है।'

मुस्लिम भी उतने ही देशभक्त

बराक ओबामा ने मुस्लिमों के प्रति भेदभाव को अमेरिकी मूल्यों के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा इन्हीं मूल्यों की वजह से अमेरिका एक महान देश बना है। अमेरिकी मुस्लिम भी उतने ही देशभक्त हैं, जितना अमेरिकी परिवार के अन्य सदस्य। समुदाय के लोगों को नफरत फैलाने वालों का बहिष्कार करना चाहिए।

हम एक हैं इसलिए ईद का जश्न मना रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मुस्लिम अमेरिकियों और सभी अमेरिकियों को भेदभाव को नकारना होगा। मुस्लिम अमेरिकियों और सभी अमेरिकियों को उन सभी को जवाब देना होगा, जो घृणा फैलाते हैं या कहते हैं कि उनके हिसाब से उनके धर्म की व्याख्या हिंसा को उचित ठहराती है। ओबामा ने कहा कि व्हाइट हाउस में ईद का जश्न इस बात का एक प्रमाण है कि मुस्लिम हमेशा से अमेरिका का हिस्सा रहे हैं।

Tags:    

Similar News