सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनी 'FireEye' हैक, हैकर्स ने चुरा लिए जरूरी चीज

सरकार और कॉरपोरेट सिस्टम की देखरेख करने वाली कंपनी ने बताया कि अटैकर्स ने FireEye के असेसमेंट टूल को टारगेट करके उन्हें चुरा लिया है, जिसका इस्तेमाल कंपनी कस्टमर की सिक्योरिटी को टेस्ट करने के लिए करती थी।

Update: 2020-12-09 05:52 GMT
सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनी 'FireEye' हैक, हैकर्स ने चुरा लिए जरूरी चीज

नई दिल्ली: मंगलवार को सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनियों में से एक ‘FireEye’ ने खुद को हैकिंग का शिकार होने की सुचना दी है। सरकार और कॉरपोरेट सिस्टम की देखरेख करने वाली कंपनी ने बताया कि अटैकर्स ने FireEye के असेसमेंट टूल को टारगेट करके उन्हें चुरा लिया है, जिसका इस्तेमाल कंपनी कस्टमर की सिक्योरिटी को टेस्ट करने के लिए करती थी।

कंपनी ने जताई ये आशंका

कंपनी के मुताबिक इसे शीर्ष स्तरीय आक्रामक क्षमताओं वाले राष्ट्र द्वारा अंजाम दिया गया है। इस बारे में FireEye के CEO केविन मैंडिया ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ये अटैक उन दसियों हज़ारों घटनाओं से अलग है, जिन्हें हमने पूरे साल देखा है। उन्होंने कहा कि हैकर्स ने विशेष रूप से FireEye को टारगेट और उसे अटैक करने के लिए अपनी विश्व-स्तरीय क्षमताओं का इस्तेमाल किया है।

ये भी पढ़ें: शेरों को कोरोना: चिड़ियाघर पर मंडराया खतरा, रिपोर्ट देख उड़े सबके होश

FireEye के CEO ने कहा कि इन्हें खासतौर पर ऑपेरेशनल सिक्योरिटी में ट्रेनिंग दी जाती है और अनुशासन और ध्यान केंद्रित किया जाता है। हैकर्स ने गुप्त तरीके से सुरक्षा उपकरणों और फोरेंसिक परीक्षा का मुकाबला करने वाले तरीकों का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि हैकर्स ने ऐसे कॉमबिनेशन का इस्तेमाल किया है, जिसे हमने और हमारे पार्टनर्स ने कभी नहीं देखा था।

कंपनी के मुताबिक हैकर्स ने FireEye की ‘Red Team’ द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले टूल्स को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है। बता दें कि ये स्टाफ मेंबर्स का एक ग्रुप है जो खामियों को उजागर करने के लिए ग्राहकों के नेटवर्क को हैक करता है। बड़ी बात ये है कि ये एक पॉपुलर साइबर सिक्योरिटी फर्म खुद हैकिंग का शिकार बन गया है, जिससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि हैकर्स अब दूसरों पर हमला करने के लिए ‘रेड टीम टूल’ का इस्तेमाल करेंगे।

FireEye ने सुरक्षा के लिए जारी किए 300 उपाय

कंपनी का कहना है कि फिलहाल इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हैकर्स ने चुराए टूल का अभी तक कहीं इस्तेमाल किया है, लेकिन कंपनी ने इससे सुरक्षित रहने के लिए 300 उपाय पब्लिश कर दिए हैं, जिससे ग्राहक और बाकी लोग खुद की प्रोटेक्शन कर सकेंगे। कंपनी ने कहा, हम FBI जैसे ग्रुप के साथ मिलकर हैकिंग की जांच कर रहे हैं। इसमें Microsoft सहित कई और ग्रुप भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: हेलीकाॅप्टर से माॅडल का न्यूड वीडियो बनाता था पुलिस वाला, अब हुआ ये हाल

Tags:    

Similar News