मैनचेस्टर हमला: ब्रिटेन नहीं देगा अमेरिका को सूचनाएं, तस्वीरें लीक होने से नाराज

मैनचेस्टर आतंकवादी हमले की तस्वीरें न्यूयॉर्क टाइम्स में आने के बाद ब्रिटिश अधिकारी बेहद खफा हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रसेल्स में होने वाली नाटो की बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठा सकती हैं।

Update:2017-05-26 05:31 IST

मैनचेस्टर: मैनचेस्टर में हुए आत्मघाती हमले की तस्वीरें अमेरिकी मीडिया द्वारा लीक कर देने के बाद ब्रिटिश पुलिस ने अमेरिका के साथ सूचनाओं को साझा करना बंद कर दिया है। तस्वीरों में यह स्पष्ट दिख रहा है कि हमले के लिए बेहद शक्तिशाली बम का इस्तेमाल किया गया, जिसमें नट और स्क्रू भरे थे।

ब्रिटेन नाराज

मैनचेस्टर में सोमवार रात अमेरिकी गायिका एरियाना ग्रांडे के शो के दौरान हुए आतंकवादी हमले की तस्वीरें न्यूयॉर्क टाइम्स में आने के बाद ब्रिटिश अधिकारी बेहद खफा हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रसेल्स में होने वाली नाटो की बैठक के दौरान इस मुद्दे को उठा सकती हैं।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट स्थल की लीक तस्वीरों से पता चलता है कि हमले में जिस बम का इस्तेमाल किया गया है कि उसे किसी विशेषज्ञ द्वारा ही बनाया जा सकता है। यह भी सामने आया है कि अबेदेई जिस गली में रहता था, उसी में अल-कायदा का एक बम विशेषज्ञ भी रहता था।

जांचकर्ताओं का मानना है कि बोल्ट तथा स्क्रू से भरा बम एक हल्की धातु की पेटी में था, जिसे नीली लाइनिंग वाले एक थैले में लाया गया था। बम के लिए इस्तेमाल हुई 12 वोल्ट की बैट्रियों के अवशेषों से उन्होंने यह भी पाया है कि ये पहले के हमलों में इस्तेमाल हुई बैट्रियों से कहीं अधिक शक्तिशाली थीं।

जांच कमजोर हुई

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, लीबिया भागा अल-कायदा का बम विशेषज्ञ अब्द अल-बासेत अजूज उसी गली में रहता था, जिसमें अबेदेई रह रहा था और सुरक्षा एजेंसियां दोनों के बीच संभावित कड़ी की जांच रही हैं।

लीबिया में एक प्रशिक्षण शिविर स्थापित करने के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने अब्द अल-बासेत अजूज की पहचान दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादियों में से एक के रूप में की थी।

ब्रिटेन के नेशनल पुलिस चीफ्स काउंसिल के एक प्रवक्ता ने कहा कि तस्वीरों के प्रकाशन से उनकी जांच कमजोर हुई है।

सौजन्य -आईएएनएस

Tags:    

Similar News