Cancer risk: यूनीलीवर के ड्राई शैम्पू में मिला कैंसरकारक बेंजीन

Cancer risk: एफएमसीजी की ग्लोबल दिग्गज कंपनी ‘यूनिलीवर’ ने अमेरिका में अपने ड्राई शैम्पू के कई ब्रांड्स को वापस ले लिया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-10-26 13:24 GMT

यूनीलीवर के ड्राई शैम्पू में मिला कैंसरकारक बेंजीन (Pic: Social Media)

Cancer risk: एफएमसीजी की ग्लोबल दिग्गज कंपनी 'यूनिलीवर' ने अमेरिका में अपने ड्राई शैम्पू के कई ब्रांड्स को वापस ले लिया है क्योंकि इन शैम्पू में बेंजीन होने के कारण इनसे कैंसर होने का ख़तरा पता चला है। यूनीलीवर समूह के पास सौंदर्य से लेकर भोजन और घरेलू सामानों तक 400 से अधिक ब्रांड हैं। भारत में इस कंपनी का नाम हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (एचयूएल) है। ड्राई शैम्पू स्प्रे या पाउडर बेस्ड होते हैं जिनको इंस्टेंट परिणाम के लिए प्रयोग में लाया जाता है। ड्राई शैम्पू का उपयोग बालों को गीला किए बिना उन्हें साफ करने में किया जा सकता है और ये शैम्पू बालों में जमे तेल व ग्रीस को साफ करते हैं और उन्हें घना दिखाते हैं।

कंपनी ने अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की वेबसाइट पर एक बयान जारी कर घोषणा की कि डव, नेक्सस, सुवे, टीजीआई (रॉकहोलिक और बेड हेड) और ट्रेस्मी समेत 19 उत्पाद को बेंजीन के संभावित ऊंचे स्तर के कारण वापस बुलाया जा रहा है। बेंजीन को मानव कार्सिनोजेन भी माना जाता है। यूनीलीवर ने एक बयान में कहा कि एक आंतरिक जांच ने बेंजीन का पता लगाया गया था।

एफडीए के अनुसार, मौखिक रूप से या त्वचा के माध्यम से बेंजीन के संपर्क में आने से ल्यूकेमिया, बोन मेरो रक्त कैंसर और संभावित घातक रक्त विकार हो सकते हैं। एफडीए के अनुसार बेंजीन विषाकत्ता के लक्षणों में चक्कर आना, उनींदापन, तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन और सिरदर्द शामिल हैं, लेकिन प्रभाव एक्सपोज़र की मात्रा, मार्ग और समय के साथ-साथ उम्र और पहले से मौजूद स्वास्थ्य कारकों पर साइडइफ़ेक्ट निर्भर करता है।

यूनिलीवर ने उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि वे उत्पादों का उपयोग बंद कर दें और बाजार से प्रतिपूर्ति प्राप्त करें। कंपनी ने रिकॉल में शामिल सभी विशिष्ट उत्पादों की एक सूची भी जारी की है। पिछले दिसंबर में, कई सामानों में बेंजीन के संकेत पाए जाने के बाद, प्रॉक्टर एंड गैंबल ने 30 से अधिक उत्पादों के लिए स्वैच्छिक रिकॉल जारी किया था। वापस बुलाए गए सामानों में एरोसोल ड्राई कंडीशनर स्प्रे उत्पाद और पैंटीन, ऑस्ट्रेलियाई, हर्बल एसेंस और वाटर से एरोसोल ड्राई शैम्पू स्प्रे उत्पाद शामिल थे। इसके अलावा ओल्ड स्पाइस और हेयर फ़ूड के एरोसोल ड्राई शैम्पू उत्पाद को भी वापस बुला लिया गया।

कुछ ही महीने पहले, जॉनसन एंड जॉनसन ने बेंजीन के निम्न स्तर के कारण अपने पांच न्यूट्रोजेना और एवीनो एरोसोल सनस्क्रीन उत्पादों को स्वैच्छिक रूप से वापस बुला लिया था।

सीडीसी की रिपोर्ट है कि बेंजीन उत्पादन मात्रा के लिए शीर्ष 20 रसायनों में सूचीबद्ध है। यह अन्य उत्पादों जैसे गैसोलीन, सिगरेट के साथ-साथ पेंट, गोंद, फर्नीचर मोम और डिटर्जेंट सहित इनडोर सामानों में भी पाया जा सकता है।

इस बीच हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुताबिक, भारत में कंपनी ना तो ऐसे उत्पादों का निर्माण करती है और ना ही उन्हें यहां बेचती है। बिजनेस टुडे को जवाब देते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने कहा - एचयूएल भारत में ड्राई शैंपू का निर्माण या बिक्री नहीं करता है। यूनिलीवर यू.एस. और कनाडा ने स्वेच्छा से अक्टूबर 2021 से पहले उत्पादित ड्राई शैम्पू के चुनिंदा प्रोडक्ट्स को वापस ले लिया है। 

Tags:    

Similar News