चीन उठा रहा कोरोना का फायदा, दुनिया को ऐसे बड़ा झटका देने का बनाया प्लान

कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट आई, जिसका फायदा चीन ने उठाना शुरू कर दिया है। दरअसल, महामारी के कारण कच्चा तेल सस्ता होने के बाद चीन अपने रिजर्व को भरने में जुट गया है। वहीं शेयर बाजारों में भी गिरावट आई, तो कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदना शुरु कर दिया।

Update: 2020-04-13 15:18 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट आई, जिसका फायदा चीन ने उठाना शुरू कर दिया है। दरअसल, महामारी के कारण कच्चा तेल सस्ता होने के बाद चीन अपने रिजर्व को भरने में जुट गया है। वहीं शेयर बाजारों में भी गिरावट आई, तो कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदना शुरु कर दिया।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का फायदा उठा रहा चीन

चीन से पनपे कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। लाखों-करोड़ों लोग इससे प्रभावित हुए साथ ही दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को भी गहरी चोट लगी। लेकिन इन सबके बीच चीन ने अपनी नयी चाल चलना शुरू कर दिया। चीन ने इस वैश्विक संकट का फायदा उठाते हुए अर्थव्यवस्था में आई गिरावट से लाभ लेना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः सस्ते में कच्चा तेल: अब संग्रह करेगी सरकार, इनको सौंपी जिम्मेदारी

कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट:

दरअसल, कोरोना वायरस के मद्देनजर दुनियाभर में लॉकडाउन हो गया, ऐसे में कच्चे तेल की मांग में भारी गिरावट आ गयी। वहीं रूस और सऊदी अरब के बीच प्राइस वार की वजह से बाजार में आपूर्ति बढ़ाने से पिछले महीने यूएस ऑइल फ्यूचर और ब्रेंट क्रूड की कीमतें 18 साल के निछले स्तर पर चली गईं।

चीन तेल स्टोर करने में जुटा

चीन ने इस मौके का फायदा उठाया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने कच्चे तेल का भंडारण शुरू कर दिया। चीन साल 2020 के अंत तक अपने इमर्जेंसी भंडार में 8.5 करोड़ टन तेल चाहता है, जो अमेरिका द्वारा अपने स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व में रखे जाने वाले तेल के बराबर होगा और यह दुनिया का सबसे बड़ा तेल बैकअप है।

ये भी पढ़ेंः जरा संभलकर: थूक भरकर फेंकी जा रही थैलियां, फैलाया जा रहा कोरोना

बता दें कि पिछले साल उसने अपने कुल इस्तेमाल का 72% तेल आयात किया था, जो एक रेकॉर्ड है। वहीं सरकारी तेल कंपनियों में उत्पादन बढ़ाने के अलावा, अपने तेल के रिजर्व को बढ़ाने को लेकर उसने इसपर वर्षों काम किया है।

शेयर बाजारों में आई भारी गिरावट:

इसके अलावा शेयर बाजारों में आई गिरावट से दुनियाभर की कंपनियों के शेयर अपने निचले स्तर पर चले गए हैं। चीन ने इसका भी भरपूर फायदा उठाया। चीन सस्ती कीमतों पर कंपनियों के शेयर खरीद रहा है।

चीन खरीद रहा कंपनियों के शेयर

मिली जानकारी के मुताबिक़, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने हाउजिंग लोन देने वाली देश की दिग्गज कंपनी HDFC लिमिटेड के 1.75 करोड़ शेयर खरीद लिए हैं। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, चीन के केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी लिमिटेड के 1,74,92,909 शेयर खरीदे हैं, जो कंपनी की एक फीसदी हिस्सेदारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News